ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह का ट्विटर अकाउंट सस्पेंड, ट्रंप को दी थी धमकी

0

 ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह अली खामेनेई का  ट्विटर अकाउंट सस्पेंड कर दिया गया है. शुक्रवार को यह जानकारी ट्विटर की तरफ से दी गई. ट्विटर की तरफ से शुक्रवार (22 जनवरी,2021) को कहा गया कि ईरान के सुप्रीम लीडर के दफ्तर से जुड़े  ट्विटर अकांउट को सस्पेंड कर दिया गया है. इसे फेक अकाउंट बताया गया है. हाल ही में इस अकाउंट से पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को धमकी दी गई थी.

दरअसल, बीते गुरुवार को इस ट्विटर अकाउंट से ड्रोन के साये में ट्रंप की गोल्फ खेलते हुए एक तस्वीर पोस्ट की गई थी जिसका कैप्शन फारसी में लिखा गया था. कैप्शन में लिखा था, ‘बदला लाजिमी है.’ इस पोस्ट के बाद काफी खासा बवाल मचा था. ट्विटर के एक अधिकारी ने  अकाउंट सस्पेंड किए जाने के मामले पर कहा कि इस ट्वीट के जरिए कंपनी की पॉलिसी का उल्लंघन किया गया है.ट्विटर ने बाद में एक बयान जारी कर यह भी बताया था कि जांच के बाद इस निष्कर्ष पर पहुंचा गया है कि यह अकाउंट फेक है और इसका खामेनेई से संबंध नहीं है.

सस्पेंड किए गए अकाउंट @khamenei_site खामेनेई की वेबसाइट से भी लिंक है और इसपर अक्सर खामेनेई के भाषणों की क्लिप और अन्य आधिकारिक बयान पोस्ट किए जाते रहे हैं. हालांकि, खामेनेई के अन्य सोशल मीडिया अकाउंट से ट्रंप को धमकाने वाली फोटो पोस्ट नहीं की गई है. इसमें खामेनेई का मुख्य अकाउंट भी शामिल है जो अंग्रेजी भाषा में संचालित है. इस अकाउंट पर रोक नहीं लगी है और यह सक्रिय है. ट्रंप की गोल्फ खेलते हुए तस्वीर खामेनेई की वेबसाइट पर भी पोस्ट की गई थी.खामेनेई के इस अकाउंट से कोरोना को भी महामारी ना मानकर साजिश करार दिया  था.

गौरतलब है कि हाल ही में फेसबुक और ट्विटर ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट पर रोक लगा दी थी. आरोप लगाया गया था कि ट्रंप कैपिटल हिल में हिंसा भड़का रहे थे. इस मामले के बाद  हिंसा और उकसाने वाले बयान देने वाले देश के अन्य नेताओं के भी सोशल मीडिया पर कार्रवाई करने की मांग की गई थी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here