ग्रामीणों ने वैक्सीन लगवाने से किया इंकार, SDM ने कटवा दी गांव की बिजली, राशन वितरण पर भी लगाई रोक

0

कन्नौज: देश में एक तरफ वैक्सीनेशन का कार्य जोरों पर हैं। महानगरों में कई जगहों पर सरकारी सेंटरों में जहां लोगों को वैक्सीनेशन के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है वहीं दूसरी तरफ कई जगहों पर ग्रामीण क्षेत्रों में लोग अभी भी वैक्सीन लेने से हिचक रहे हैं। उत्तर प्रदेश, हरियाणा और बिहार सहित कई अन्य राज्यों के ग्रामीण इलाकों से इस तरह की खबरें सामने आई हैं जहां वैक्सीनेशन के लिए पहुंची मेडिकल टीम को देखकर ग्रामीण भागने लगे और वैक्सीन लेने से मना कर दिया। ऐसा ही एक मामला यूपी के कन्नौज से आया है जहां गांव वालों ने टीका लगवाने से साफ मना कर दिया।

घंटों तक समझाते रहे एसडीएम
कन्नौज के सौरिख स्थित वीरपुर ग्राम पंचायत में सौरिख सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. अजहर सिद्दीकी अपनी टीम के साथ पहुंचे। यहां के प्राथमिक विद्यालय में उन्होंने लोगों से टीका लगवाने का आग्रह किया लेकिन काफी समय बीतने के बाद भी जब कोई नहीं पहुंचा तो उन्होंने इसकी सूचना एसडीएम देवेश गुप्ता को दी। इसके बाद एसडीएम मौके पर पहुंचे और उन्होंने ग्रामीणों को काफी समझाया लेकिन कोई भी मानने को तैयार नहीं हुआ। एसडीएम ने करीब तीन घंटे तक गांव वालों को समझाया लेकिन कोई टस से मस नहीं हुआ।

कटवा दी गांव की बिजली
जब कोई गांव वाला टीका लेने को तैयार नहीं हुआ तो एसडीएम गुस्सा हो गए और उन्होंने पूरे गांव की बिजटली कटवा दी। इतना ही नहीं उन्होंने कोटेदार को बुलाकर राशन वितरण नहीं करने का आदेश दिया। उन्होंने आदेश दिया कि अगर जिस ग्राम पंचायत में कोई टीका नहीं लगवाता है तो उसे राशन नहीं दिया जाएगा और सरकारी सेवाओं का लाभ लेने से भी वंचित कर दिया जाएगा। इतना सब होने के बावजूद भी किसी ग्रामीण ने वैक्सीन नहीं लगवाई।

अफवाहबाजों पर की जाएगी कार्रवाई
दरअसल वैक्सीन को लेकर देश के विभिन्न ग्रामीण इलाकों में तरह-तरह की अफवाहें भी फैलाई जा रही हैं, जिस वजह से लोग टीका लगवाने से कतरा रहे हैं। दूसरी तरफ ग्रामीण इलाकों में अभी भी जागरूकता का अभाव हैं ऐसे में वहां अफवाह फैलाने वाले हावी हो जा रहे हैं। प्रशासन का कहना है कि यदि कोई शख्स अफवाह फैलाते हुए पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सरकार लगातार विभिन्न माध्यमों से बता रही है कि कोविड से बचाने में केवल टीका ही मददगार हैं जो पूरी तरह सुरक्षित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here