टेक कंपनियों में नहीं थम रही छंटनी:IBM कॉर्प ने 3,900 एम्प्लॉइज को निकाला, 3 हजार कर्मचारियों की छंटनी करेगी SAP

0

गूगल, अमेजन और माइक्रोसॉफ्ट जैसी बड़ी टेक कंपनियों के बाद अब IBM कॉर्प और जर्मन सॉफ्टवेयर फर्म SAP ने भी छंटनी की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, IBM कॉर्प ने अपनी टोटल ग्लोबल वर्कफोर्स में से 3,900 (1.5%) एम्प्लॉइज को निकाल दिया है। वहीं SAP ने 3,000 (2.5%) एम्प्लॉइज को नौकरी से निकालने का प्लान बनाया है।

संपत्ति विनिवेश के हिस्से के रूप में छंटनी का ऐलान किया
IBM ने कहा कि उसने संपत्ति विनिवेश के हिस्से के रूप में छंटनी का ऐलान किया है। दरअसल, कंपनी ने अपनी चौथी तिमाही में एनुअल कैश टारगेट से चूकने के बाद यह निर्णय लिया। कंपनी के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर जेम्स कवानुघ ने बताया कि कंपनी अभी भी क्लाइंटफेसिंग रिसर्च एंड डेवलपमेंट के लिए हायरिंग करने को लेकर प्रतिबद्ध है।

IBM ने कहा कि छंटनी उसके किंडरील कारोबार के स्पिनऑफ और AI यूनिट वाटसन हेल्थ के एक हिस्से से संबंधित है, जिसपर जनवरी-मार्च की अवधि में 300 करोड़ डॉलर का शुल्क लगेगा।

क्लाउड बिजनेस पर फोकस करना चाहती है SAP
वहीं SAP ने लागत में कटौती और अपने क्लाउड बिजनेस पर फोकस करने के लिए छंटनी का यह फैसला किया है। कंपनी का कहना है कि वह अपने कोर बिजनेस को मजबूत करना चाहती है और साथ ही दक्षता में सुधार करने के लिए टारगेटेड रीस्ट्रक्चर प्रोग्राम करने का प्लान भी बनाया है।

कई बड़ी टेक कंपनियों में हो चुकी है छंटनी
IBM और SAP से पहले गूगल, अमेजन, मेटा (फेसबुक), माइक्रोसॉफ्ट और स्पोटिफाई जैसी टेक इंडस्ट्री की कई कंपनियों ने भी कॉस्ट कटिंग के कारण बड़े स्तर पर छंटनियां की हैं। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, स्पोटिफाई इस हफ्ते की शुरुआत में छंटनी की अनाउंसमेंट करेगी। बताया जा रहा है कि स्पोटिफाई अपनी टोटल वर्कफोर्स (9,800 एम्प्लॉइज) में से 6% एम्प्लॉइज की छंटनी कर सकती है।

गूगल 12,000 एम्प्लॉइज को निकालेगी
पिछले हफ्ते के आखिरी में गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट Inc ने अनाउंसमेंट की थी कि वो अपनी वर्ल्डवाइड टोटल वर्कफोर्स में से 6% यानी 12,000 एम्प्लॉइज की छंटनी करेगी। इससे पहले माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प ने 11,000 (5%) और अमेजन ने 18,000 एम्प्लॉइज की छंटनी की अनाउंसमेंट की थी।

ट्विटर ने 5,200 एम्प्लॉइज को निकाला था
वहीं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक की मूल कंपनी मेटा ने पिछले साल नवंबर में अपनी टोटल वर्कफोर्स में से 13% यानी 11,000 एम्प्लॉइज की छंटनी की थी। मेटा से पहले ट्विटर ने अपनी 7,500 एम्प्लॉइज की टोटल वर्कफोर्स में से 70% यानी करीब 5,200 एम्प्लॉइज को निकाला था। छंटनी के बाद ट्विटर में अब सिर्फ 2,300 एम्प्लॉइज ही बचे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here