निज्जर हत्याकांड की जांच के बिना ही भारत को दोषी ठहरा दिया, यही कनाडा का कानून है… भारत ने बंद की बोलती

0

कनाडा में भारतीय उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा ने कहा है कि खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या केस में सहयोग से भारत ने इनकार नहीं किया है। भारत ने लगातार कहा है कि अगर कोई ठोस बात हमारे सामने लाई जाएगी तो हम उस पर गौर करेंगे। कनाडा सरकार के आरोपों पर नाराजगी जताते हुए उन्होंने कहा कि कोई ठोस सबूत देने के उलट भारत को सीधे दोषी करार दे दिया गया है। ये किसी के लिए भी ठीक नहीं है। उन्होंने पूछा कि क्या इसे ही कनाडा में यहां रूल ऑफ लॉ (कानून का राज) कहते हैं।

संजय कुमार को घेरने की कोशिश करते हुए इंटरव्यू में कनाडाई एंकर ने उनसे सवाल किया था कि अगर भारत का हाथ निज्जर की हत्या में नहीं है तो वह जांच से पीछे क्यों भाग रहा है। इस संजय कुमार ने कहा कि भारत कभी नहीं भागा है। कनाडा ने बिना किसी जांच और सबूत के ही भारत को दोषी घोषित कर दिया है। संजय ने सवाल किया कि क्या इसी को आप कानून का राज कहते हैं, जिसमें किसी को बिना किसी जांच के ही दोषी करार दे दिया जाए। संजय कुमार ने कहा कि भारत ने इस मामले में सहयोग से कभी इनकार नहीं किया लेकिन अगर किसी को दोषी कहते हुए सहयोग मांगा जाए तो फिर उसके लिए चीजें बहुत मुश्किल हो जाती हैं। आप किसी को दोषी कहकर सहयोग मांगेगे तो वह इसका क्या जवाब देगा। इस सबके बावजूद भी हम कह रहे हैं कि हमारे सामने कोई मुद्दा आएगा तो हम उसे जरूर देखेंगे।

संजय कुमार ने मांगा कनाडा से सबूत

भारत के उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा निज्जर हत्या केस में पहले भी कनाडा से कह चुके हैं कि भारत के खिलाफ सबूत या कोई जांच रिपोर्ट नहीं है। ऐसे ही कह दिया गया है कि इसके पीछे भारत या भारतीय एजेंट हैं। इस तरह की बात को सार्वजनिक तौर पर कह देने से जांच भी सवालों के घेरे में आ गई है। ऐसे में कनाडा को सिर्फ आरोप लगाने की बजाय मजबूत सबूत पेश करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here