पीएम मोदी ने की जर्मनी की चांसलर से बातचीत, अफगानिस्तान समेत रणनीतिक साझेदारी पर हुई चर्चा

0

अफगानिस्तान में बदलते घटनाक्रम के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से बातचीत की। इस बातचीत में दोनों के बीच अफगानिस्तान में हाल के घटनाक्रम को लेकर गंभीर चर्चा हुई। पीएम मोदी ने ट्वीट कर बताया कि भारत और जर्मनी ने अफगानिस्तान में तालिबान के शासन और इसके वैश्विक सुरक्षा पर पड़ने वाले असर पर बातचीत की। दोनों देशों ने इलाके में शांति और सुरक्षा बनाये रखने और वहां फंसे लोगों को सुरक्षित निकालने पर जोर दिया। साथ ही दोनों देशों ने रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

PMO ने इस बातचीत के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय एजेंडे पर भी चर्चा की, जिसमें कोरोना टीकों में सहयोग, जलवायु और ऊर्जा पर ध्यान देने के साथ विकास सहयोग और व्यापार और आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देना शामिल है। उन्होंने बहुपक्षीय हितों के मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया, जिसमें भारत-प्रशांत क्षेत्र में समावेशी सहयोग को बढ़ावा देने को लेकर समान दृष्टिकोण विकसित करने पर जोर दिया गया।

आपको बता दें कि भारत और जर्मनी के संबंध हमेशा से मधुर रहे हैं और हाल के वर्षों में दोनों देशों के बीच आपसी समझ और साझेदारी और भी ज्यादा विकसित हुई है। इस साल जनवरी में भी पीएम मोदी ने चांसलर एंजेला मर्केल से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की थी। पीएम मोदी ने इस दौरान यूरोपीय और वैश्विक स्तर पर मजबूत नेतृत्व प्रदान करने में चांसलर मर्केल की भूमिका की सराहना की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here