पुराना AC चला रहे हैं, तो जान लें उसके बदलने का सही समय

0

एयर कंडीशनर ऐसी चीज है जो एक बार खरीदे जाने के बाद लंबे समय तक इस्तेमाल की जाती है। इसीलिए यह जरूरी हो जाता है कि हम अपनी जरूरतों के अनुसार सही यूनिट का चुनाव करें तथा लंबे समय तक परफॉर्मेंस बनाए रखने के लिए उसकी अच्छे से देखभाल भी करें। इसके साथ ही यह जानकारी होना भी आवश्यक है कि एयर कंडीशनर बदलने का समय आ गया है या नहीं। आमतौर पर ऑफ-सीजन में एयर कंडीशनर बदलने का सबसे सही समय माना जाता है, जब ठंड का मौसम जा चुका हो और गर्मी का मौसम शुरू ना हुआ हो। लेकिन एयर कंडीशनर को बदलने का सही समय कई अन्य कारणों पर भी निर्भर करता है। आइए जानते हैं विस्तार से..

एसी की आयु
एयर कंडीशनर की औसत आयु 10 से 15 साल की होती है। ऐसे में 10 से 15 साल में एसी को बदल देना चाहिए। एयर कंडीशनर अपनी उम्र बढ़ने पर कम कूलिंग करते हैं, साथ ही बिजली ज्यादा कंज्यूम करते हैं। साथ ही भारी-भरकम बिजली के बिल और बार-बार रिपेयर की स्थिति भी पैदा होती है। एयर कंडीशनिंग के लिए हर 10 से 15 साल के बीच लेटेस्ट टेक्नोलॉजी को अपनाते हुए पुरानी यूनिट रिप्लेस कर लेनी चाहिए।

बार-बार खराब हो रहा एसी
जब एयर कंडीशनर बार-बार खराब होने लगता है तथा मरम्मत की मांग करने लगता है, तो समझिए कि आपके एयर कंडीशनर को बदलने का समय आ गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here