पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच मुंबई में बना पहला Electric Vehicle Charging Station, जानें इसकी खासियत

0

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच लोगों को राहत देने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जा रहा है यहां तक की सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी को प्रोडक्शन निर्माण के लिए बढ़ावा दे रही है। इस सिलसिले में महाराष्ट्र के पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने मंगलवार को दादर में कोहिनूर की पार्किंग में ईवी चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन किया है। यह पब्लिक चार्जिंग स्टेशन एक बार में रिचार्ज करने के लिए सात ईवी को समायोजित कर सकता है।

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की कवायद के बीच मुंबई में इलेक्ट्राॅनिक चार्जिंग की सुविधा के साथ पहली इंटेग्रेटेड पब्लिक पार्किंग सुविधा दी गई है। इस दौरान ठाकरे ने कहा कि ‘‘मुंबई में पर्यावरण को संतुलित रखने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों की जरूरत है। इसके लिए सर्वे कर पब्लिक पार्किंग में चार्जिंग स्टेशन की सुविधा उपलब्ध कराई जाए।’’ राज्य में पब्लिक पार्किंग लाॅट पर आने वाली अपनी तरह की पहली फेसिलिटी है बीएमसी के अनुसार ये सुविधा चौबीसों घंटे यूजर्स के लिए उपलब्ध रहेगी।

ठाकरे ने उद्घाटन करने के बाद उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘मुंबई में कोहिनूर भवन में एक ईवी इनेबल्ड पार्किंग लाॅट का उद्घाटन किया। यह बहुत उत्साहजनक है क्योंकि हम महाराष्ट्र इलेक्ट्रिक वाहन को अनुकूल बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।’’ उन्होंने आगे कहा कि ‘‘हमने लगभग एक महीने पहले अपने राज्य की ईवी नीति की घोषणा की थी। सभी मोर्चों से इस तरह के प्रयासों को देखकर खुशी हो रही है। यह उन कई कदमों में से एक है, जो हम सरकार के रूप में हमारी धरती के लिए उठाते हैं।

चार्जिंग स्टेशन पर 7 चार्जर उपलब्ध

बीएमसी से मिली जानकारी के अनुसार ईवी चार्जिंग स्टेशन पर सात चार्जर उपलब्ध हैं, इनमें से 4 फास्ट चार्जर हैं जो एक इलेक्ट्रिक कार को लगभग एक से डेढ़ घंटे में पूरी तरह से चार्ज कर सकते हैं। अन्य तीन चार्जर रेगुलर ईवी चार्जर है, जो लगभग 6 घंटे में एक इलेक्ट्रिक कार को पूरी तरह से रिचार्ज करने में सक्षम हैं। इन चार्जिंग के लिए बीएमसी से शुल्क का भी निर्धारण किया है जिसके अनुसार 15 रूपये प्रति यूनिट चार्ज लिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here