बालाघाट : डीएपी खाद की किल्लत सोसाइटियो में डीएपी खाद की मांग अधिक आपूर्ति कम, किसान हो रहे परेशान !

0

बालाघाट (पद्मेश न्यूज)। किसानों द्वारा धान का रोपा लगाए जाने के बाद डीएपी खाद का इंतजार किया जा रहा है। सोसाइटियो में डीएपी खाद नहीं होने से किसानों को बहुत परेशान होना पड़ रहा है। इस समय किसानों को डीएपी खाद की अत्यंत आवश्यकता है जिसके लिए किसान रोजाना ही सोसाइटी के चक्कर काटते देखे जा रहे हैं लेकिन डीएपी खाद उपलब्ध नहीं होने के कारण किसान बहुत निराश है खाद नहीं मिलने के कारण किसानों को उनकी फसल की चिंता सताने लगी है। आपको बताये कि खेत में रोपा लग जाने के बाद फसल में ग्रोथ करने और हरियाली लाने के लिए डीएपी खाद का छिडक़ाव किया जाता है। सोसाइटी में दूसरे प्रकार के खाद तो बहुत है लेकिन डीएपी खाद नहीं है जबकि इसी खाद की मांग सबसे अधिक है। डीएपी खाद नहीं होने के कारण किसानों को मजबूरन दूसरे खाद ले जाना पड़ रहा है जिससे वे संतुष्ट नहीं है।
गोदाम में नहीं खाद पीओएस मशीन में दिखा रहा स्टॉक
यह समस्या कुछ सोसाइटी की ही नहीं बल्कि जिले के अधिकांश सोसाइटी में होना बताया जा रहा है। वही सोसाइटी वालों के सामने समस्या यह आ रही है कि किसान डीएपी खाद के लिए लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं डीएपी खाद पहुंचते ही किसानों की परेशानी को देखते हुए खाद किसानों को उपलब्ध करा दिया जाता है वही सोसाइटी में खाद आते ही तुरंत में डीएमओ ऑफिस से आईडी उपलब्ध नहीं कराई जाती है जिसके कारण पीओएस मशीन में एंट्री नहीं हो पाती। इसके कारण सोसाइटी वालों के सामने समस्या यह खड़ी होती है कि गोदाम में खाद उपलब्ध नहीं रहता है और पीओएस मशीन में खाद का स्टॉक दिखता है।
इस समय सबसे ज्यादा जरूरत डीएपी खाद की है – छगनलाल
ग्राम जागपुर के किसान छगनलाल बिसेन ने बताया कि सोसाइटी में डीएपी खाद लेने के लिए पहुंचे थे अभी खेतों में डीएपी खाद की बहुत जरूरत है। 1 सप्ताह से डीएपी खाद नहीं आया बता रहे हैं मार्केट में भी खाद नहीं मिल रहा है खाद नहीं मिलने से किसान बहुत परेशान हो रहे हैं। यह खाद फसल में डालने से पौधा ग्रोथ करता है हरियाली लाता है सरकार ने इस पर ध्यान देना चाहिए इसकी बहुत मारामारी है जल्द सोसाइटी में डीएपी सोडे की व्यवस्था करना चाहिए।
मजबूरी में दूसरा सोडा ले जाना पड़ रहा है – रूपचंद
ग्राम जागपुर के किसान रूपचंद चौधरी ने बताया कि डीएपी सोडा की जानकारी लेने वे सोसाइटी में कई बार आ चुके हैं, परमिट कटे हुए 20 दिन हो गए लेकिन डीएपी सोडा अभी तक नहीं मिला। सुपर फास्फेट सोडा का उतना फायदा नहीं मिलता आज तक खेत में सुपर फास्फेट का इस्तेमाल नहीं किया। सोसाइटी में डीएपी खाद नहीं होने के कारण मजबूरी में सुपर फास्फेट सोडा ले जाना पड़ रहा है।
अधिकांश सोसाइटियो में डीएपी खाद उपलब्ध नहीं है – सुरेंद्र बिसेन
इसके संबंध में चर्चा करने पर सेवा सहकारी समिति जागपुर के सहायक प्रबंधक सुरेंद्र बिसेन ने बताया कि इस समय डीएपी खाद की मांग बहुत ज्यादा है लेकिन मांग की तुलना में आपूर्ति बहुत कम हो रही है जितना भी डीएपी खाद आता है वह एक-दो दिन में ही किसानों को वितरित हो जाता है। वहीं डीएमओ ऑफिस से आईडी उपलब्ध कराने में विलंब किया जाता है जिसके कारण पीओएस मशीन के माध्यम से खाद वितरित नहीं हो पाता और पीओएस मशीन में खाद का स्टॉक दिखता है इसका कारण यह है कि किसानों की परेशानी को देखते हुए और भीड़ के कारण कृषक का बिना अंगूठा लगाए ही खाद दे दिया जाता है जबकि जिले के अधिकांश सोसाइटियो में डीएपी खाद उपलब्ध नहीं है। पिछले वर्ष जागपुर सोसाइटी में 120 टन डीएपी खाद की आपूर्ति की गई थी जिसमें 120 टन खाद बांटा गया था। इस वर्ष मात्र 70 टन डीएपी खाद यहां उपलब्ध हो पाया है और 50 से 60 टन डीएपी खाद आएगा तभी किसानों के मांग की पूर्ति हो पाएगी। अभी किसानों द्वारा डीएपी खाद का कई दिनों से बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here