बालाघाट : दहेज प्रताडऩा के चलते मनीषा ने फांसी लगाकर की थी आत्महत्या

0

तिरोड़ी थाना क्षेत्र में आने वाले ग्राम पिपरिया निवासी नवविवाहिता श्रीमती मनीषा पति गौरीशंकर धुर्वे 26 वर्ष ने दहेज प्रताडऩा के चलते फांसी लगाकर आत्महत्या की थी। दहेज हत्या के इस मामले में तिरोड़ी पुलिस ने मनीषा के पति गौरी शंकर पिता मोहनलाल धुर्वे ,सास फूलाबाई पति मोहन लाल धुर्वे और मौसी सास हीरावंती बाई पति शीतल मर्सकोले सभी निवासी पिपरिया निवासी को  गिरफ्तार कर लिया। सभी को न्यायिक अभिरक्षा में उपजेल वारासिवनी भिजवा दिया गया है। ज्ञात हो कि मनीषा का मायका ग्राम साहूटोला बम्हनी का है सन 2019 में मनीषा की शादी गौरीशंकर धुर्वे ग्राम पिपरिया निवासी के साथ सामाजिक रीति रिवाज से हुई थी। गौरी शंकर धुर्वे काम करने के लिए बाहर जाते रहता था ।तब मनीषा अपने मायके साहू टोला आ जाए करती थी। घटना के 5 दिन पहले ही गौरीशंकर काम करके अपने घर के आया था। तब मनीषा अपने ससुराल पिपरिया चली गई थी। जिसके बाद 5 जुलाई को मनीषा अकेले अपने मायके साहूटोला आ गई थी। बताया गया है कि 6 जुलाई की शाम 6:00 बजे मनीषा घर से बिना बताए चली गई थी जो अपने ससुराल पिपरिया भी नहीं पहुंची थी।

2 दिन से लापता मनीषा की तलाश की जा रही थी। इस दौरान 8 जुलाई को 11:30 बजे ग्राम बम्हनी में इंद्र कुमार गौतम के खेत में पेड़ में मनीषा की फांसी पर लटकी हुई लाश देखी गई। मनीषा ने पलसे के पेड़ में दुपट्टा का फंदा बनाकर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी।  मर्ग जांच दौरान मनीषा के पिता शंकर वरकडे, मां शीला वरकडे, भाई अरुण वरकडे, और बहन कश्मीरा वरकडे सहित अन्य परिजनों के बयान ले गए जिन्होंने मनीषा को पति सास मौसी सास द्वारा प्रताडि़त करना बताए थे। मर्ग जांच में पाया गया कि मनीषा को शादी के 2 माह तक ससुराल में ठीक से रखें इसके बाद पति गौरी शंकर द्वारा मायके से चावल और रुपए की मांग करने लगा था तथा नहीं देने पर वह अपनी पत्नी मनीषा से गली गलीच कर ताना देते रहता था बीच-बीच में मनीषा के मायके वालों ने 50 किलो चावल और 10000 रुपये भिजवाए थे किंतु उसके बाद भी  मनीषा से मारपीट कर उसके साथ क्रूरतापूर्वक व्यवहार कर उसे शारीरिक व मानसिक रूप से प्रताडि़त किया जाता था ।

घटना के 2 दिन पूर्व मनीषा को उसके पति गौरी शंकर द्वारा मारपीट किया गया था मारपीट के संबंध में मनीषा ने अपने मायके आकर अपने परिजनों को बताई थी। इस प्रकार मनीषा को उसका पति सास मौसी सास के द्वारा क्रूरता पूर्वक व्यवहार कर शारीरिक मानसिक रूप से प्रताडि़त करने कारण मनीषा ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। मर्ग जांच उपरांत इस मामले में मनीषा के पति गौरीशंकर धुर्वे सास फूलाबाई धुर्वे और मौसी के साथ हीरावंती बाई मर्सकोले के विरुद्ध धारा 498ए, 304 बी, 34 भादवि और धारा 3/4 दहेज प्रतिषेध अधिनियम के तहत अपराध दर्ज किया गया।20 मई को तिरोड़ी पुलिस ने इस मामले में उक्त तीनों  आरोपी को गिरफ्तार करके कटंगी की अदालत में पेश कर दिए ।जहां से सभी को न्यायिक अभिरक्षा में उपजेल वारासिवनी भिजवा दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here