बालाघाट : रेणुका और अविनाश के बाद ओम मोबाइल शॉप मे जीएसटी टीम की दबिश दस्तावेज जमा न करने पर रेणुका मोबाइल शॉप सील !

0


बालाघाट (पद्मेश न्यूज)। टैक्स चोरी के मामले में स्टेट जीएसटी की बालाघाट टीम द्वारा शुरू की गई कार्यवाही लगातार जारी है जहां रोजाना ही अलग-अलग मोबाइल शॉप में टीम दबिश देकर जीएसटी चोरी से जुड़े दस्तावेज खंगाल रही है सोमवार को नगर के अविनाश मोबाइल शॉप और रेणुका कम्युनिकेशन मोबाइल शॉप में दबिश देकर जीएसटी से जुड़े दस्तावेजों की जांच करने के बाद मंगलवार को जीएसटी की टीम ने नगर के मेन रोड स्थित ओम मोबाइल शॉप में दबिश दी जहां उन्होंने मोबाइल की खरीदी बिक्री वर्तमान स्टाक जमा किए गए जीएसटी से संबंधित दस्तावेजों की जांच शुरू कर दी है जहां जीएसटी की यहां कार्यवाही देर शाम तक जारी रही इस कार्यवाही में टीम को मोबाइल की खरीदी बिक्री पर जमा कराए गए जीएसटी टैक्स में लगभग 5 लाख रु का अंतर मिला है जिस पर संबधित मोबाइल दुकान संचालक से कार्यवाही पूर्ण होने तक चालान राशि जमा करने को कहा गया है हालांकि खबर लिखे जाने तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया कि मोबाइल दुकान संचालक के द्वारा जीएसटी टीम को कितने रुपए की चालान राशि जमा कराई गई है या फिर चालान राशि अब तक जमा कराई गई है या नहीं। बहरहाल विभागीय टीम द्वारा ओम मोबाइल शॉप से दस्तावेजों से जुड़ी जानकारियां एकत्र कर ली गई है वहीं आगे भी इस मामले में जांच किए जाने की बात विभागीय तौर पर कही गई है। नगर के मेन रोड स्थित ओम मोबाइल शॉप में की गई दस्तावेजों की जांच के दौरान स्टेट टैक्स ऑफिसर सरिता सिरसाम, डीएल पटले, टैक्स ऑफिसर संध्या यादव, स्टेट टैक्स ऑफिसर अनूप शर्मा,सहित अन्य प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।
रेणुका कम्युनिकेशन मोबाइल शॉप सील, संचालक ने भरा 1लाख 30 हजार रु का चालान
सोमवार को जीएसटी टीम द्वारा रेणुका और अविनाश मोबाइल शॉप में दस्तावेजों की जांच में भी जीएसटी चोरी के बड़े संकेत मिले हैं जिसपर जीएसटी टीम ने दोनों मोबाइल संचालकों से कुल 2लाख 90हजार रु का चालान जमा कराया है, मोबाइल खरीदी बिक्री ,वर्तमान स्टॉक के दस्तावेज जमा न करने पर रेणुका मोबाइल शॉप को सील बंद करने की कार्यवाही की गई।बताया जा रहा है कि रेणुका मोबाइल में कितना स्टाक है इसकी जानकारी दुकान संचालक द्वारा उपलब्ध नहीं कराई गई है और ना ही मोबाइल खरीदी और बिक्री का ब्यौरा दिया गया जहां रेणुका मोबाइल संचालक दुकान खोल कर मोबाइल की खरीदी बिक्री ना करें, इसी आशंका के चलते जीएसटी टीम ने दुकान को सील बंद करने की कार्यवाही की।वही मंगलवार को भी रात्रि करीब 10 बजे तक रेणुका कम्युनिकेशन मोबाइल शॉप में जीएसटी टीम की कार्यवाही जारी रही।
आविनाश मोबाइल संचालक ने भरा 1लाख 60 हजार रु का चालान
वही जीएसटी टीम द्वारा सोमवार की देर रात तक अविनाश मोबाइल शॉप में जीएसटी से जुड़े दस्तावेजों की छानबीन की गई जिसमें दस्तावेजों का पूर्ण मिलान ना होने और मोबाइल खरीदी बिक्री,वर्तमान स्टाक और जमा किए गए जीएसटी टैक्स आदि में 6 लाख रु से अधिक का अंतर आने पर अविनाश मोबाइल संचालक से आगामी जांच तक के लिए 1लाख 60 हजार रु का चालान जमा कराया गया है।वही मामले से जुड़े तमाम तरह के दस्तावेजों को जप्त कर स्कूटनी के लिए रिकॉर्ड जीएसटी ऑफिस ले जाया गया है।वहीं दिनभर दुकान बंद रखने के बाद शाम को अविनाश मोबाइल शॉप को खोलने के निर्देश दे दिए गए। बताया जा रहा है कि अब जीएसटी ऑफिस में जप्त किए गए तमाम दस्तावेजों की स्कूटनी की जाएगी जिसके उपरांत आगे की कारवाही होगी।तमाम तरहा के दस्तावेजों का मिलान करने के बाद जितनी राशि का अंतर आएगा ।उतनी राशि का जीएसटी टैक्स अविनाश मोबाइल संचालक से जमा कराया जाएगा।
उधर अन्य मोबाइल दुकान संचालको में मचा हडक़ंप
अपराधिक कार्यवाही में फंसे मोबाईल संचालक अब जीएसटी की जद में है। बताया जाता है कि जीएसटी के अधिन धारा 66 के अंतर्गत वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन और निर्देशन में एसटीओ के नेतृत्व में जीएसटी का अमला मोबाइल दुकानों में जीएसटी से सम्बंधित दस्तावेजो की जांच प?ताल में जुटा है। उधर रोजाना हो रही जीएसटी की कार्यवाही से मोबाईल दुकानदारों में हडक़ंप है और वह दुकानों में अपना कच्चा चि_ा को छिपाकर स्वयं को बचाने में लगे है, बहरहाल अब देखना है कि आगामी समय में जीएसटी के जांच की जद में कौन आता है?
केवल जीएसटी ही नही बल्कि इनकम टैक्स की भी भारी मात्रा में की गई है चोरी
सूत्रों द्वारा बताया जा रहा है कि मोबाइल दुकान संचालकों द्वारा भारी मात्रा में जीएसटी की चोरी की गई है जहां कच्चे बिल पर मोबाइल की खरीदी बिक्री कर व्यापारियों ने अवैध तरीके से लाभ कमाया है जबकि मोबाइल की खरीदी बिक्री का पक्का बिल ना बनाकर जीएसटी सहित इनकम टैक्स की चोरी की है जिस पर वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन पर जीएससी टीम द्वारा जगह-जगह दबिश देकर दस्तावेजों की जांच की जा रही है विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यह जांच आगे भी जारी रहेगी और अन्य मोबाइल शॉप में भी इस तरह की जांच जल्द की जा सकती है।
तीनो दुकानों की जांच जारी है-डीएल पटले
इस पूरे मामले के संदर्भ में दूरभाष पर की गई चर्चा के दौरान स्टेट टैक्स ऑफिसर डी.एल पटले ने बताया कि वर्तमान समय में रेणुका ,अविनाश और ओम मोबाइल शॉप में जारी दस्तावेजों की जांच पूरी नहीं हो पाई है ओम मोबाइल शॉप में जहां 5लाख रु के जीएसटी का अंतर आ रहा है तो वही अविनाश मोबाइल शॉप में लगभग 6 लाख रुपए जीएसटी का अंतर मिला है वही रेणुका मोबाइल शॉप में अब तक जीएसटी से जुड़े दस्तावेजों की छानबीन जारी है वर्तमान समय तक तीनों मोबाइल दुकान के दस्तावेजों की जांच पूरी नही हुई है। जांच पूरी होने तक अविनाश मोबाइल शॉप के संचालक से 1लाख 60 हजार रु का चालान जमा कराया गया है वहीं डॉक्यूमेंट जमा न करने पर रेणुका मोबाइल शॉप संचालक से 1लाख 30हजार रु का चालान जमा कराया गया है। ओम मोबाइल शाप से भी चालान राशि वसूलने की तैयारी चल रही है। बुधवार को पुन: दस्तावेजों की जांच की जाएगी।

ReplyForward

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here