भारी बारिश से लालबर्रा रोड में हुआ जल भराव दुकान मकान में घुसा पानी

0

वारासिवनी नगर सहित क्षेत्र में 22 सितंबर की दरमियानी रात में मूसलाधार बारिश ने एक तरफ लोगों के लिए समस्या खड़ी की तो वहीं दूसरी तरफ उमस भारी गर्मी से राहत भी दिलवाई है। इसी कड़ी में इस मूसलाधार बारिश से नगर के वार्ड नंबर 5 लालबर्रा रोड पर भारी जल भराव की स्थिति निर्मित हो गई। जिसके कारण बरसात का पानी रोड किनारे स्थित मकान और दुकानों में घुसने से उन्हें नुकसानी और परेशानी का सामना करना पड़ा। यह परेशानी पानी निकासी की व्यवस्था न होने के कारण उत्पन्न हुई जिसने एक तरफ लोगों के मकान में और दुकानों में नुकसानी की तो वही लोगों को परेशान भी किया। जिस पर वार्डवासियों के द्वारा नगर पालिका को लेकर आक्रोश व्यक्त किया गया कि उनकी लचर व्यवस्था के कारण आम नागरिक को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है जहां परमानेंट पानी निकालने की व्यवस्था किए जाने की उनके द्वारा मांग की गई।

कुछ वर्षों से बनी हुई है समस्या

वारासिवनी लालबर्रा मार्ग का निर्माण के बाद से यह समस्या बनी हुई है क्योंकि रोड निर्माण कंपनी के द्वारा मकान से ऊंची रोड का निर्माण किया गया जिसके कारण रोड का पानी मकान में घुसने लगा। इस दौरान पानी निकासी के नाले पर कुछ लोगों के द्वारा अतिक्रमण भी कर लिया गया। जिससे पानी निकासी की एकमात्र व्यवस्था सड़क किनारे बनी नालियां थी परंतु उसकी सफाई नगर पालिका के द्वारा नही की गई तो वही रोड किनारे निवासरत लोगों के द्वारा नाली के गड्ढे बंद कर दिए गए हैं तब से यह समस्या बनी हुई है। जिसके लिए वार्ड वासियों के द्वारा अज्ञात व्यक्तियों का अतिक्रमण हटाकर नाले की व्यवस्था करने की मांग की जा रही है ताकि बारिश का पानी आसानी से निकासी हो सके।

कई बार की जा चुकी है शिकायत

नगर के मुख्य मार्गों पर पानी निकासी के लिए नाली निर्माण न होने के कारण दीनदयाल चौक अस्पताल तहसील कार्यालय वन विभाग बस स्टैंड का पूरा पानी लालबर्रा रोड पर आता है। जहां पानी निकासी के लिए पूर्व में नाला था जो अब नही है तो वहां पर पानी एकत्रित होकर जल भराव की स्थिति निर्मित हो जाती है जिससे रोड निर्माण के बाद से वार्डवासी इस समस्या से जूझ रहे हैं। जिसके लिए उनके द्वारा अनेकों बार नगर पालिका में शिकायत की गई है परंतु नगर पालिका के द्वारा वर्तमान तक कोई परमानेंट व्यवस्था नहीं की गई है और हर बार देखने में आता है कि वैकल्पिक व्यवस्था नगर पालिका के द्वारा कर दी जाती है वह भी जल भराव की स्थिति निर्मित होने के बाद जिससे वार्डवासी परेशान है।

जेसीबी से पानी निकासी की हो रही व्यवस्था

जल भराव की शिकायत मिलने पर नगर पालिका पूर्व पार्षद व वर्तमान पार्षद प्रतिनिधि सुनील जायसवाल व उपयंत्री सुमित मोटवानी नगर पालिका कर्मचारियों के साथ जेसीबी लेकर मौके पर पहुंचे। जहां सड़क किनारे निर्मित नालियों की स्थिति देखी गई जिसमें एक स्थान पर मुरम डालकर नाली चोक करना पाया गया जहां जेसीबी की मदद से नाली साफ कर पानी निकासी की व्यवस्था करने का कार्य किया गया।

वार्डवासी विकास दलवानी ने पद्मेश से चर्चा में बताया कि पिछले 4 वर्षों से समस्या बनी हुई है मूसलाधार बारिश होती है तो पानी जमा होता है जो घरों और दुकानों में घुस जाता है। सुबह 4 बजे जब मैं उठा तो घर में घुटने भर पानी था जो पानी निकासी की व्यवस्था न होने के कारण समस्या बनी हुई है। जबकि पहले निकासी के लिए नाला था जिसे बंद कर दिया गया है इस संबंध में 10 से 15 बार शिकायत की है और पार्षद भी परेशान है। श्री दलवानी ने बताया कि सुबह 4 बजे बारिश हुई फिर मूसलाधार बारिश से पानी जमा होकर घरों और दुकानों में घुस गया मैं पलंग से बारिश देखने जमीन पर उतरा तो घुटने भर पानी मेरे घर के अंदर था इसमें हम सभी का नुकसान होता है। ऐसे 7 मकान और 4 दुकान है जिन्हें इससे परेशानी है। शिकायत पर नगर पालिका वाले आते हैं थोड़ी साफ सफाई कर चले जाते हैं परंतु स्थिति यथावत है। हम चाहते हैं कि 70 से 80 वर्ष से जो नाला था वह खोला जाये।

दुकानदार रशीद खान ने बताया कि बरसात होती है तो उसका पानी रोड पर जमा होकर दुकानों में भर जाता है और यह इस हफ्ते में दूसरी बार हुआ है। क्योंकि बारिश का पानी कचहरी के तरफ का सीधा आता है और इसकी निकासी नहीं है जबकि शहर में शंकर तालाब में इसकी निकासी के लिए नाली बनाना चाहिए यदि नाली से पानी शंकर तालाब में जाएगा तो इधर पानी नहीं आएगा। श्री खान ने बताया कि वन विभाग कचहरी अस्पताल बस स्टैंड का पूरा पानी लालबर्रा रोड पर आता है और वह भी हमारे साइड में पूरी सड़क में यह पानी नहीं फैलता। नपा की किसी प्रकार की यहां व्यवस्था नहीं है आते भी है तो देखते हैं आज सुबह हमारी पूरी दुकान भरी थी औजार हमारा हर वर्ष खराब हो रहा है इसमें नाली बनाने के लिए आश्वाशन दिया गया था परंतु एक मोगा लगा दिया गया है।

पार्षद प्रतिनिधि सुनील जायसवाल ने बताया कि अत्यधिक बारिश होने से जल भराव की स्थिति बन रही है यह समस्या आने पर जेसीबी के साथ मौके पर उपस्थित हुए हैं और नाली को खुलवा रहे हैं। यहां पर जो एक नाला था उस पर अतिक्रमण कर लिया गया है जिसके लिए हमने राजस्व विभाग और नहर विभाग से डॉक्यूमेंट मांगे हैं वह मिलते ही सोमवार मंगलवार को जानकारी लेकर अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here