मोक्षधाम में मेगा वृक्षारोपण का हुआ आयोजन

0

नगर के मोक्षधाम में 7 जुलाई को पर्यावरण बचाओ अभियान के तहत विभिन्न सामाजिक, शैक्षणिक संस्थानों सहित सरकारी कर्मचारियों एवँ नागरिकों के तत्वावधान में मेगा वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया यह आयोजन एक अभियान के रूप में संचालित किया गया जहां पर नगर के गणमान्य नागरिक एवं जनप्रतिनिधियों का भरपूर सहयोग मिला जिसके तहत मोक्ष धाम में सैकड़ो वर्षों का रोपण किया गया जो सुबह 9:00 बजे से प्रारंभ हुआ और दोपहर करीब 2:00 तक चला इस दौरान लोगों में एक उत्साह देखने मिला की बारिश के दौरान भी लोग छाता लेकर वृक्षारोपण लगाते हुए नजर आए जहां पर सोता ही लोगों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवा कर वृक्षारोपण में भागीदारी करी। इस अवसर पर अनेकों महिला संगठन, विद्यार्थीगण, विभिन्न सामाजिक संस्थानों, सरकारी संस्थाओं के कर्मचारियों अधिकारियों, नागरिकगणों सहित जनप्रतिनिधिगण भी मौजूद रहे।

युवाओं ने मोक्षधाम की बदली तस्वीर

विदित हो कि एक वर्ष पूर्व मोक्ष धाम में नगर पालिका के द्वारा निर्माण कार्य करवाए तो गए थे पर वह पर्याप्त नहीं थे ऐसी स्थिति में नगर के कुछ पर्यावरण प्रेमी युवाओं ने इस मोक्षधाम को सँवारने का संकल्प लिया था। जिसको उन्होंने बिना किसी सरकारी सहायता के केवल जनसहयोग के माध्यम से मोक्षधाम की दशा दिशा बदल कर रख दी जिसे अब बालाघाट का सबसे खूबसूरत मोक्षधाम बना दिया हैं। जहाँ लोग पहले मोक्षधाम में आने से डरते थे वे लोग भी अब सुबह शाम इस मोक्षधाम मे पेंडो की ठंडी और ताजी हवा लेने आते है जहाँ वह प्रतिदिन किसी भी रूप में श्रमदान करते रहते है। जहाँ पेंटिंग सफाई सहित अन्य कार्य किये गये है। इसके बाद से मुक्त युवाओं के द्वारा किए गए कार्यों की नगर ही नहीं जो भी व्यक्ति है देखता है वह पूरी पूरी प्रशंसा करते नहीं थक रहा है।

युवाओं ने किया था आव्हान

जनसहयोग से इस मोक्षधाम कि दशा बदल देने वाले इन युवाओं ने शहर के उत्कृष्ट विद्यालय, टिहलीबाई विद्यालय ओर मोक्षधाम में पौधों को लगा कर उन्हें पेड़ बनाने की जिम्मेदारी अपने कंधों पर उठाई थी। जिसे बखूबी निभाते हुए इन युवाओं ने करीब 10 वर्ष में इन तीनों स्थलों पर पेंडो का जाल बना दिया हैं। जिसकी शीतल छाया और शुद्ध प्राकृतिक हवाओं के बीच में स्कूली बच्चे जहाँ विद्याध्ययन कर रहे हैं। वहीं इस मोक्षधाम की सुंदरता और हरियाली के बीचअपार शांति का अनुभव कराने मोक्षधाम को और भी हरा भरा बनाने की सोच रखते हुए पर्यावरण प्रेमी इन युवाओं ने मोक्षधाम में बड़े स्तर पर पेड़ लगाने और उसे संरक्षित करने के उद्देश्य से यहाँ पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया जिसे नगर के मिले सहयोग से वह स्वयं अचंभित नजर आ रहे हैं।

पूर्व मंत्री प्रदीप जायसवाल वृक्षारोपण में हुए शामिल

युवाओं द्वारा नगर के शान्तिधाम में बड़े स्तर पर किये गए वृक्षारोपण अभियान में शामिल होकर पूर्व मंत्री प्रदीप जायसवाल ने पौधों का वृक्षारोपण किया वहीं युवाओं के द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना भी की गई। इस दौरान पूर्व मंत्री प्रदीप जायसवाल ने कहा की पूर्व में नगर पालिका परिषद से सौंदर्यीकरण की मुहिम को नगर के युवाओं ने आगे बढ़ाते हुए रंगरोगन व पौधारोपण कर इस स्थल को आकर्षक कर सोने पर सुहागा सा कर दिया है। इन युवाओं के सेवामयी कार्य की हम खुलकर सराहना करते है,जल्द ही हम शान्तिधाम में लगभग 50 लाख रुपये की लागत से स्टॉप डेम का निर्माण कार्य भी देखेगे। हमने युवाओं से चर्चा कर कहा जल्द इसी स्थल पर पुराने टीन शेड की जगह बहुत बड़े शेड के साथ नाले के निकट से एक और नया गेट के साथ वाहनों की पार्किग व्यवस्था के साथ नाली निर्माण का कार्य भी देखेगे। ज्ञात हो की आज लगभग 250 लोगो ने पौधरोपण कार्य मे शामिल होकर इस मुहिम को सफल बनाने में सहयोग प्रदान किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here