यात्री प्रतीक्षालय की दुर्दशा से यात्रीगण आक्रोशित

0

नगर पालिका परिषद वारासिवनी के द्वारा नगर के कटंगी चौक और दीनदयाल चौक में राहगीरों की सहायता के लिए यात्री प्रतीक्षालय की स्थापना की गई थी। जहाँ लंबे समय से ध्यान न देने के कारण दयनीय स्थिति में पड़े हुए हैं वहाँ पर लोग शरण लेना तो दूर बैठना भी पसंद नहीं कर रहे हैं। परंतु मजबूरन यात्री वाहनों का पॉइंट होने के कारण उन्हें उक्त यात्री प्रतीक्षालय के सामने खड़े होकर यात्री वाहनों का रास्ता देखना पड़ रहा है। इस दौरान उन्हें बदबू और गंदगी से काफी परेशान होना पड़ रहा है जिसको लेकर यात्री गणों सहित नगर वासी और ग्रामीणों में भारी आक्रोश व्याप्त है। वर्तमान में बरसात का मौसम चल रहा है ऐसे में उक्त यात्री प्रतीक्षालय में पानी निकासी की व्यवस्था नहीं है बैठक व्यवस्था बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई है जिसके कारण लोग दो पल के लिए उक्त प्रतीक्षालय में बैठ भी नहीं पा रहे हैं। विदित हो कि नगर के सबसे व्यस्ततम मार्ग कटंगी रोड बालाघाट रोड रामपायली रोड है जहां पर हजारों लोग रोजाना आना-जाना करते हैं और यात्री वाहनों का भी कई लोग सहारा लेते हैं। ऐसे में भीषण गर्मी और बारिश से बचने के लिए यात्रियों को सुविधा देने दीनदयाल चौक और कटंगी चौक पर यात्री प्रतीक्षालय की सुविधा नगर पालिका परिषद के द्वारा दी गई है। परंतु लंबे समय से उनका मेंटेनेंस नहीं किया गया है जिसके कारण वर्तमान में उसकी दुर्दशा हो गई है ऐसे में यात्रियों नगर वासियों एवं ग्रामीणों के द्वारा उक्त दोनों प्रतीक्षालय का मेंटेनेंस कर बेहतर बनाने की मांग की जा रही है। उक्त विषय को लेकर मुख्य नगर पालिका अधिकारी वारासिवनी से दूरभाष पर संपर्क करने का प्रयास किया गया किंतु संपर्क नहीं हो पाया।

दीनदयाल चौक यात्री प्रतीक्षालय की यह है स्थिति

नगर के दीनदयाल चौक सबसे व्यस्ततम चौक है जहां से तीन रास्ते निकलते हैं जिसमें नगर के अंदर रामपायली रोड और जिला मुख्यालय के लिए बालाघाट रोड जुड़ा हुआ है जहां पर एक से 5 मिनट के लिए प्रत्येक बस रोकी जाती है। ग्रामीणों की सुविधा के लिए यात्री प्रतीक्षालय का निर्माण करवाया गया है जहां पर वर्तमान में पानी निकासी न होने से अंदर कीचड़ बड़ी मात्रा में हो गया है जो सड़ कर बदबू मार रहा है। तो वहीं बैठने के लिए लगाई गई लोहे की ब्रेंच भी जंग लगकर खराब हो गई है। इस दौरान नशेड़ी लोग वहां पर अपनी नींद का आनंद लेते हुए नजर आते हैं। जहां पर पानी निकासी नहीं है और रोड से नीचे होने के कारण इस प्रकार की स्थिति बनी हुई है टीन शेड भी अब सड़ने लगे हैं यह सब स्थिति देखरेख के अभाव में उत्पन्न हो गई है। जबकि बड़ी मात्रा में ग्रामीण जन उक्त यात्री प्रतीक्षालय का सहारा लेकर अपने गंतव्य के लिए यात्री वाहनों का इंतजार करते हैं।

कटंगी चौक यात्री प्रतीक्षालय की स्थिति खराब

नगर के कटंगी चौक पर विश्रामगृह की बाउंड्रीवॉल से चिपक कर यात्री प्रतीक्षालय का निर्माण नगर पालिका के द्वारा करवाया गया है वह भी अभी दयनीय स्थिति में पड़ा हुआ है। जहां पर पानी निकासी की व्यवस्था न होने से अंदर कीचड़ हो गया है जो बदबू मार रहा है टीन शेड खराब हो रहा है तो वहीं बैठने के लिए ईट सीमेंट की सीट बनाई गई है जो नगर के निकलने वाले नाले के ऊपर बनी है जहां उक्त शीट के नीचे बुरी तरह टूट गया है। जहां पर बैठना लोगों को खतरा लग रहा है तो वही स्पष्ट देखने में आ रहा है कि लोग यात्री वाहनों की रास्ता दूसरी दुकानों में खड़े होकर देख रहे हैं। परंतु यात्री प्रतीक्षालय की दुर्दशा के कारण लोग वहां पर खड़े भी नहीं रह पा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here