लंच ब्रेक तक भारत का स्कोर 108/1, क्रीज पर रोहित और पुजारा

0

लंदन: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा मुकाबला खेला जा रहा है। दोनों टीमें की लंदन के केनिंग्टन ओवर मैदान पर भिड़ंत हो रही है। आज खेल का तीसरा दिन है। भारत ने पहली पारी 191 पर ढेर हो गई थी, जिसके जवाब में इंग्लैंड ने 290 रन बनाए। इंग्लैंड ने पहली पारी के आधार पर 99 रन की बढ़ल हासिल की। वहीं, भारतीय टीम दूसरी पारी में बल्लेबाजी कर रही है। भारत की ओर से रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा  खेल रहे हैं। रोहित 47 और पुजारा 14 रन बनाकर टिके हैं। लंच ब्रेक तक 42 ओवर का खेल समाप्त होने के बाद भारत का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 108 रन है। 

अर्धशथतक से चूके केएल राहुल

भारत को पहला झटका सलामी बल्लेबाज केएल राहुल के रूप में लगा। शुक्रवार को नाबाद रहे राहुल ने अपनी पारी में अगले दिन 24 रन जोड़े। वह अर्धशतक जड़ने से चूक गए और 46 रन बनाकर विकेट गंवा बैठे। उन्होंने 101 गेंदों की अपनी पारी में 6 चौके और 1 छक्का मारा। उन्हें अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने 34वें ओवर में अपना शिकार बनाया।

राहुल ने ऑफ स्‍टंप के पास गुड लेंथ पर डिफेंस की कोशिश की लेकिन गेंद बल्‍ले का बाहरी किनारा लेकर विकेकीपर जॉनी बेयरस्टो के दस्‍तानों में समा गई। अंपायर ने आउट नहीं दिया, जिसके बाद इंग्लिश कप्तान जो रूट ने रिव्‍यू लिया और राहुल को वापस जाना पड़ा। हालांकि, राहुल कहते नजर आए कि बल्‍ले-गेंद में कोई संपर्क नहीं हुआ और बैट उनके पैड से टकराया था।

ओली पोप और क्रिस वोक्स की अर्धशतकीय पारियों की मदद से इंग्लैंड ने दूसरे दिन शुरुआती झटकों से उबरकर अहम बढ़त ली। इंग्लैंड की पारी में पोप को चाय के बाद शार्दुल ठाकुर ने 81 रन के स्कोर पर बोल्ड किया। उन्होंने 159 गेंद की अपनी पारी में छह चौके लगाए और महत्वपूर्ण साझेदारियां कीं। उन्होंने पांचवें विकेट के लिए जॉनी बेयरस्टो (37) के साथ 89 रन जोड़े। वहीं, मोईन अली के साथ छठे विकेट के लिए 71 रन की पार्टनरशिप की। वहीं, पोप ने वोक्स के संग सातवें विकेट के लिए 28 रन की साझेदारी की। वोक्स ने रन आउट होने से पहले निचले क्रम पर 60 गेंद में 11 चौकों की मदद से 50 रन बनाए। 

इंग्लैंड ने शुक्रवार को तीन विकेट पर 53 रन से आगे खेलना शुरू किया था। इंग्लैंड ने 25 ओवर के पहले सत्र में 86 रन बनाए। सुबह उमेश यादव ने पहले घंटे में दो विकेट चटकाए। उन्होंने क्रेग ओवर्टन (1) और डेविड मलान (31) का शिकार किया। उमेश ने ओवर्टन के रूप में अपना 150वां टेस्ट विकेट लिया। पिछले नौ महीने में पहला टेस्ट खेल रहे उमेश ने इससे पहले गुरुवार को फॉर्म में चल रहे जो रूट को सस्ते में आउट किया था। उमेश के अलावा जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा ने दो-दो विकेट चटकाए। शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज ने एक-एक विकेट हासिल किया।

भारत के खिलाफ इंग्लैंड का पलड़ा भारी

टेस्ट में भारत के खिलाफ इंग्लैंड का पलड़ा भारी है। दोनों टीमें टेस्ट में 129 बार टकरा चुकी हैं, जिसमें इंग्लैंड ने 49 मुकाबलों में जीत दर्ज की है। भारतीय टीम को 27 मैचों में विजय नसीब हो सकी है। इसके अलावा दोनों टीमों के 50 टेस्ट ड्रॉ पर छूटे हैं। वहीं, इंग्लैंड की सरजमीन पर खेले गए टेस्ट में तो भारत का रिकॉर्ड बेहद निराशाजनक रहा है। भारत ने इंग्लैंड में कुल 65 टेस्ट खेले हैं और सिर्फ 8 मैच ही अपने नाम किए हैं। दूसरी ओर, इंग्लैंड ने 35 मैचों में बाजी मारी है। 22 टेस्ट ड्रॉ हुए।

भारत-इंग्लैंड की प्‍लेइंग इलेवन

भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), केएल राहुल, रोहित शर्मा, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्‍मद सिराज।

इंग्‍लैंड: जो रूट (कप्‍तान), रोरी बर्न्‍स, हसीब हमीद, डेविड मलान, ओली पोप,  जॉनी बेयरस्‍टो (विकेटकीपर), मोईन अली, क्रिस वोक्‍स, क्रेग ओवर्टन, ओली रॉबिन्सन और जेम्स एंडरसन।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here