लालबर्रा : प्रतिमा स्थापना संबंधी निर्देश ना मिलने से असमंजस में कुम्हार …

0


लालबर्रा (पद्मेश न्यूज)। नगर मुख्यालय ग्राम पंचायत पांढरवानी-लालबर्रा अंतर्गत कुम्हारी मोहल्ला में कुम्हार समाज के लोगों के द्वारा आगामी श्री कृष्ण जन्माष्टमी व गणेशोत्सव पर्व की तैयारी करते हुए प्रतिमाओं का निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया गया है परंतु अब तक शासन द्वारा इन दोनों पर्वों में सार्वजनिक रूप से प्रतिमा स्थापना संबंधी कोई निर्देश या गाइडलाइन जारी नही की गई है जिससे कुम्हार असमंजस में है। ८ अगस्त को कुम्हारी मोहल्ला पहुंची पद्मेश की टीम ने पाया कि कुम्हारों के द्वारा वर्तमान समय में अधिकतम डेढ़ से दो फिट ऊंचाई की छोटी मूर्तियों का ही निर्माण किया जा रहा है जिसकी खरीदी कर हिन्दू धर्मावलंबी अपने-अपने घरों में स्थापित कर पूजन अर्चन संपन्न करवाते है वहीं सार्वजनिक रूप से समितियों के द्वारा स्थापित की जाने वाली बड़ी मूर्तियां नही बनाई जा रही है और ना ही अब तक किसी भी समिति के द्वारा कोई आर्डर कुम्हारों को दिये गये है। पद्मेश से चर्चा में कुम्हारों ने बताया कि विगत वर्ष से कोरोना संक्रमण काल के चलते सार्वजनिक रूप से प्रतिमा स्थापना नही की जा रही है जिसके कारण बड़े आर्डर नही मिल पा रहे है एवं मूर्तियों की सहीं तरीके सेबिक्री ना होने के कारण उन्हे आर्थिक संकटों से जूझना पड़ रहा है। कुम्हारों ने बताया कि इस वर्ष जनवरी-फरवरी माह में ऐसा लग रहा था कि कोरोना संक्रमण कम होने से शासन के द्वारा छूट प्रदान कर दी जायेगी परंतु अप्रैल-मई माह में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के कारणलॉकडाउन किये जाने से ऐसी संभावना नजर नही आ रही है। कुम्हारों ने बताया कि फिलहाल कोरोना वायरस संक्रमण के मरीजों की संख्या घटने से मार्केट खोल दिया गया है परंतु श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर्व व गणेशोत्सव पर्व में सार्वजनिक रूप से प्रतिमा स्थापना की जायेगी या नही, इस संबंध में कोई निर्देश या गाइडलाइन जारी नही की गई है जिसके कारणछोटी मूर्तियां ही बनाई जा रही है। कुम्हारों ने बताया कि वर्तमान समय में आसानी से मूर्ति बनाने के लिये मिट्टी उपलब्ध नही हो पा रही है, शासन के द्वारा कोई खदान भी स्वीकृतनही की गई है वहीं मूर्तियों को रंगने हेतु उपयोग किया जाने वाला पेंट भी मंहगा हो गया है जिससे मूर्ति बनाने की सही लागत नही निकल पाती है। कुम्हारों ने शासन-प्रशासन से मांग की है लगातार दो वर्षों से आर्थिक संकट से जूझ रहे कुंभकार समाज के लोगों की सुध लेते हुए प्रतिमा निर्माण संबंधी निर्देश जारी करें ताकि समय रहते मूर्तियों का निर्माण पूर्ण किया जा सके।
परिस्थिति के अनुसार किया जा रहा है काम – बुधराम
मूर्तिकार बुधराम ढेकने ने कहा कि कोरोना काल में फिर से सरकार लॉकडाउन लगा सकती है इसलिये कन्हैया व श्री गणेश भगवान की छोटी मूर्तियां ही बनाई जा रही है। श्री ढेकने ने कहा कि अब तक शासन से कोई निर्देश नही मिले है इसलिये बड़ी मूर्तियां नही बनाई जा रही है, यहां-वहां खेत से मिट्टी की व्यवस्था की जा रही है एवं पेंट के दामों में भी बढ़ोत्तरी हो गई है इसलिये परिस्थिति के अनुसार काम किया जा रहा है। श्री ढेकने ने कहा कि कोई प्राफिट की स्थिति नही है, तीन-चार महीने के लिये अपने परिवार के पालन पोषण करने लायक स्थिति बन सकती है, यदि शासन से कोई निर्देश नही मिलेंगे तो शासन से ही मदद की गुहार लगाई जायेगी।
शासन की गाइडलाइन जारी न होने से बना रहे छोटी मूर्तियां – घाटे
प्रजापति कुंभकार संघ जिलाध्यक्ष एस.पी.घाटे ने बताया कि कोरोना लॉकडाउन के चलते मूर्तिकार तो लाचार है ही साथ ही साथ आम जनता भी लाचार है जिसकी वजह से व्यापार में भी इसका प्रभाव देखने को मिल रहा है। श्री घाटे ने बताया कि त्यौहारों के संबंध में शासन के द्वारा अभी तक किसी तरह की कोई गाइडलाइन जारी हो नहीं पाई है जिसे देखते हुए हमारे द्वारा अधिकतम २ फीट की मूर्तियां तैयार की जा रही है जो आसानी से घरों में विराजमान हो सकती है। श्री घाटे ने बताया कि हमारे द्वारा बहुत ही छोटी मूर्तियां बनाई जा रही है क्योंकि बड़ी मूर्तियां बनाने से हमारी लागत व मेहनत दोनों लगेगी और अगर बड़ी मूर्तियां तैयार भी कर ली जाती है तो उन्हें १ वर्ष तक रखने के लिये जगह की कमी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here