सावंगी के तुमड़ीटोला में पानी की किल्लत

0

जनपद पंचायत वारासिवनी अंर्तगत आने वाली ग्राम पंचायत सावंगी के तुमड़ीटोला के वासी आज भी पानी के लिये एक दूसरे के ऊपर आश्रित है। इस टोले में पानी की समुचित व्यवस्था अभी तक नही बन पायी है। जिसकी वजह से तुमड़ीटोला के निवासी आसपास पड़ोसी या फिर अन्य जल स्त्रोत से पानी लेकर आ रहे है और अपनी प्यास बुझा रहे है। गौरतलब है कि ग्राम पंचायत सावंगी अंर्तगत आने वाला तुमड़ीटोला में करीब १०० परिवार निवास करते है। मगर यह लोग पानी के लिये हेडपंप व कुऐं पर आश्रित है। हर कोई व्यक्ति जिनके घर कुऐं नही है वे दूसरे के घर में बने निजि कुऐ से पानी लेकर आ रहे है।

दूसरे के कुऐं से ला रहे पानी – नंदकिशोर आचरे

नदंकिशोर आचरे ने पद्मेश को बताया कि तुमड़ीटोला में नल जल योजना के ४ से ५ बोर हुये है मगर एक ही बोर सक्सेस हुआ है। जिससे मुख्य बस्ती सावंगी में बनी टंकी में पानी जाता है। जबकि यह बोर तुमड़ीटोला में खोदा गया है मगर हम ही इस पानी से वंचित है। ग्राम पंचायत द्वारा अभी एक कुआं खुदवाया जा रहा है। मगर उसका पानी हमें कब मिलेगा हम नही जानते। वर्तमान समय में हम लोगों को हमारे घर के नजदीक एक निजी कुऐं से पानी लाकर अपने निस्तारी सहित पीने व अन्य कार्य को करना पड़ रहा है। पानी की समस्या तो हमारे तुमड़ीटोला में बनी हुई है। अब देखना है कि इस समस्या का समाधान कब तक होता है।

हेडपंप का गिरा जलस्तर – जयचंद देवाहे

इसी तरह पद्मेश को जानकारी देते हुये जयचंद देवाहे ने बताया कि इस तुमड़ीटोला में लगे हेडपंप के पानी में भी काफी विसंगति है। कुछ हेडपंप प्रारंभ है मगर उनका जलस्तर भी काफी नीचे चला गया है। ऐसे में हम लोग आसपड़ोस जिनके निजी कुऐं कै उनके घर से पानी लाकर अपना काम चला रहे है। श्री देवाहे ने बताया कि वर्तमान में हमे करीब १०० मीटर से अधिक दूरी से पानी लाकर अपनी प्यास बुझाना पड़ रहा है जबकि हमारे ग्राम से ही मुख्य बस्ती सावंगी को पानी की सप्लाई हो रही है। मगर हमारे लिये ऐसा कोई विकल्प नही है। हम चाहते है कि हमारे ग्राम तुमड़ीटोला को भी शीघ्र नल जल योजना से जोड़ा जाये। हालांकि पाईप आ चुके है मगर वे कब बिछेंगे इस बारे में हमें कोई जानकारी नही है।

तुमड़ीटोला के बोर से भरती है सावंगी की टंकी

यहां यह बताना लाजमी है कि क्षेत्र की बड़ी पंचायत में सावंगी पंचायत शामिल होती है। वर्तमान समय में सावंगी पंचायत की नल जल योजना की जो टंकी बनी है उसे  तुमड़ीटोला में खोदे गये बोर से पानी की सप्लाई होती है। मगर तुमड़ीटोला वासी इस पानी से वंचित है। तुमड्ीटोला वासियों का कहना है कि अगर इसी बोर से नल जल योजना की पाईप लाईन बिछाकर हमारे ग्राम को जोड़ दिया जाये तो पानी की समस्या को हल किया जा सकता है।

फलोराइड़ युक्त पानी पीने में मजबूर

यहां बताना लाजमी है कि ग्राम पंचायत सावंगी अंर्तगत आने वाले ग्राम तुमड़ीटोला में जो हेडपंप पानी उगल रहे है उनसे मटमैला पानी निकल रहा है। जिसकी वजह से लोग अन्यत्र स्थान का सहारा ले रहे है। बताया जा रहा है कि हेडपंप से जो पानी ग्रामीणों को प्राप्त हो रहा है उसमें जिंक की मात्रा अधिक है। जिसकी वजह से यह पानी पीने योग्य नही है।

लाईन लगाकर भरते है पानी

इस तुमड्ीटोला ग्राम में कनीब ८  से १० हेडपंप का खनन हुआ है। मगर एक से दो हेड़पंप से ही मीठा पानी निकलता है। बाकि हेडपंप दूषित पानी उगलते है जिसकी वजह से यह ग्रामीण सुबह से ही पानी भरने के लिये लाईन में लग जाते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here