हूतियों का काल है अमेरिकी युद्धपोत मैसन, अदन की खाड़ी में पिलाया पानी, ‘भारतीय जहाज’ वाली चाल फेल

0

यमन के हूती विद्रोहियों को अमेरिका के युद्धपोत यूएसएस मैसन ने अदन की खाड़ी में पानी पिला दिया है। ये हूती व‍िद्रोही इजरायल से जुड़े एक टैंकर का समुद्र से अपहरण करने की कोशिश कर रहे थे लेकिन अमेरिकी नौसेना ने तत्‍काल कार्रवाई करके इन हूतियों को अरेस्‍ट कर लिया है।

लाल सागर से इजरायल के जहाजों का अपहरण कर रहे ईरान समर्थक यमन के हूती विद्रोहियों को अमेरिका की नौसेना ने करारा जवाब दिया है। किलर मिसाइलों से लैस अमेरिका के डेस्‍ट्रायर यूएसएस मैसन ने यमन के तट पास से गुजर रहे इजरायल से जुड़े एक टैंकर सेंट्रल पार्क को हूतियों के अपहरण से बचा लिया। हूती विद्रोही इस टैंकर का अपहरण करना चाहते थे लेकिन चालक दल ने तत्‍काल संकट का संकेत दिया। अमेरिकी नौसेना ने इस संकट का तत्‍काल जवाब दिया और हूतियों के अपहरण की कोशिश को विफल कर दिया। इसके बाद बौखलाए हूतियों ने दो मिसाइलों से अमेरिकी युद्धपोत पर हमला किया लेकिन ये मिसाइलें समुद्र के अंदर गिर गईं।

हूतियों ने इससे पहले भारत आ रहे एक जहाज का अपहरण कर लिया था। इस जहाज का मालिक एक इजरायली अरबपति भी है। इसके बाद हूतियों ने धमकी दी थी कि वे इजरायल से जुड़े हर जहाज का इलाके में अपहरण करेंगे। हूतियों के अमेरिकी युद्धपोत पर मिसाइल दागने को एक बड़ी उकसावे की कार्रवाई माना जा रहा है। इस जहाज पर फास्‍फोरिक एसिड लदा हुआ था। अमेरिकी नौसेना ने कई अपहरणकर्ताओं को पकड़ भी लिया है। हूतियों की मिसाइल को अमेरिकी युद्धपोत ने ट्रैक किया लेकिन वे काफी दूर जाकर पानी के अंदर गिरीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here