अमेरिका के दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे (Warren Buffett) के निवेश वाली चीन की ऑटो कंपनी बीवाईडी (BYD) ने एलन मस्क (Elon Musk) की टेस्ला (Tesla) की रातों की नींद हराम कर रखी है। पिछले साल की चौथी तिमाही में चीन की इस कंपनी ने सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक कार बनाने के मामले में टेस्ला को पछाड़ दिया था। हालांकि इस साल की पहली तिमाही में टेस्ला फिर आगे निकल गई है। लेकिन दोनों के बीच कांटे की टक्कर चल रही है। बीवाईडी अब जापानी कंपनी टोयोटा के भी पसीने छुड़ा रही है। उसने हाल में एक नई हाइब्रिड गाड़ी निकाली है जो एक बार फ्यूल भरने पर 1,300 मील (करीब 2000 किमी) तक चल सकती है। यह दूरी लगभग दिल्ली से चे
यह बात साल 2007 की है। बैटरी बनाने वाली चीन की कंपनी बीवाईडी कार मैन्यूफैक्चरिंग में हाथ आजमा रही थी। उसने अपना सबसे नया मॉडल ग्वांगझू ऑटो शो में प्रदर्शनी के लिए रखा था। तब अमेरिकी अधिकारियों ने इसका काफी मजाक उड़ाया था। इसकी वजह यह थी कि उस कार पर पेंट भी ठीक ढंग से नहीं हुआ था और उसका दरवाजा भी फिट नहीं बैठ रहा था। इसी तरह मस्क ने भी 2011 में एक इंटरव्यू में बीवाईडी का मजाक उड़ाया था। जब उनसे बीवाईडी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा था, ‘क्या आपने उनकी कार देखी है। उनका प्रॉडक्ट आकर्षक नहीं है और तकनीक भी मजबूत नहीं है।’ लेकिन तबसे स्थितियां काफी बदल चुकी हैं। बीवाईडी ने दुनियाभर में अपना लोहा मनवाया है।
टेस्ला को टक्कर
जनवरी में मस्क ने कहा था कि अगर चीन की ईवी कंपनियों को नहीं रोका गया तो वे दुनिया की बाकी कार कंपनियों को बर्बाद कर देंगी। बीवाईडी ने टेस्ला की नाम में दम कर रखा है। टेस्ला अमेरिका की बेस्ट सेलिंग ईवी है लेकिन अब उसे विदेशी कंपनियों खासकर बीवाईडी से कड़ी चुनौती मिल रही है। इसकी वजह यह है कि टेस्ला के मुकाबले उसकी कारें काफी सस्ती हैं। दूसरी वजह यह है कि टेस्ला ने हाल के वर्षों में कई बड़ा इनोवेशन नहीं किया है। दूसरी ओर बीवाईडी ईवी के साथ-साथ हाइब्रिड भी बना रही है और टेस्ला के बाजार में सेंध लगा चुकी है। चीन की यह कंपनी ब्राजील, हंगरी, थाईलैंड और उजबेकिस्तान में असेंबली लाइन बना रही है। साथ ही उसकी इंडोनेशिया और मेक्सिको में भी असेंबली लाइन खोलने की योजना है
अमेरिका में लोग ईवी के बजाय हाइब्रिड मॉडल पसंद कर रहे हैं। बीवाईडी की हाइब्रिड कार की कीमत 14,000 डॉलर है जबकि अमेरिका की बेस्ट सेलिंग कार Toyota Prius की कीमत 28,000 डॉलर से शुरू होती है। अमेरिका में ईवी के लिए पर्याप्त संख्या में चार्जिंग स्टेशन नहीं हैं। अभी टेस्ला और अमेरिका की दूसरी कार कंपनियों से ज्यादा खतरा नहीं है। इसकी वजह यह है कि अमेरिका ने चीनी की कंपनियों पर कई पाबंदियां और टैक्स लगा रखे हैं। लेकिन देर-सबेर अमेरिका को सस्ती गाड़ियों को अपने यहां एंट्री देनी ही होगी।
न्नई के बराबर है। एक जमाना ऐसा भी था जब टेस्ला और अमेरिका के अधिकारियों ने बीवाईडी का जमकर मजाक उडाया था।