तबाही मचाने वाले कोरोना वायरस की तस्वीर जारी, असाधारण तरीके से हुआ है म्यूटेशन

0

कोरोना महामारी की दूसरी लहर का भारत सामना कर रहा है। इस समय हर दिन कोरोना केस की संख्या रिकॉर्ड तोड़ रही है। कोरोना वायरस के बारे में शोधकर्ता कहते हैं वो अपना रूप बदलने में माहिर है और तेजी से अपने में बदलाव कर खुद को मजबूत करता रहता है। इस संबंध में सबसे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन ने B.1.1.7 वैरिएंट के बारे में जानकारी पिछले साल दिसंबर में दी थी। इस संबंध में तस्वीर जारी की गई है जिसमें दिखता है कि कोरोना वायरस ने असाधारण तरह से किस तरह से अपने आपको बदला है। 

कनाडा के शोधकर्ताओं ने जारी की तस्वीर
कनाडा के शोधकर्ताओं ने B.1.1.7 की पहली तस्वीर जारी की है जो कोरोना प्रसार को दिखाता है। इस म्यूटेशन पर रिसर्च अभी भी जारी है। लेकिन यह पता चला कि कोरोना क्यों अपने पहले के स्ट्रेन से ज्यादा संक्रामक हो गया। डॉ श्रीराम सुब्रमण्यम की अगुवाई में जैव-रसायन विज्ञान और आणविक जीवविज्ञान विभाग के प्रोफेसर डॉश्रीराम सुब्रमण्यम के नेतृत्व में अनुसंधान टीम ने “विशेष रूप से रुचि” उत्परिवर्तन को कोरोनावायरस की स्पाइक प्रोटीन पर स्थित “N501Y” के रूप में जाना। उन्होंने कहा कि जिन छवियों को हमने पकड़ा है, वे N501Y उत्परिवर्ती की पहली संरचनात्मक झलक प्रदान करती हैं और दिखाती हैं कि उत्परिवर्तन से उत्पन्न परिवर्तन स्थानीयकृत हैं,” उन्होंने कहा।

इसलिए घातक है कि कोरोना वायरस
वायरस और प्रोटीन की विस्तृत आकृतियों की कल्पना” करने के लिए, अनुसंधान दल ने क्रायो-ईएम नामक क्रायो-इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप का इस्तेमाल किया, जो 12 फीट तक ऊंचा हो सकता है, और इमेजिंग तकनीक तरल नाइट्रोजन तापमान पर नमूनों की तस्वीर के लिए इलेक्ट्रॉनों के बीम का उपयोग करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here