जिस प्रकार से इन दिनों सरेखा रेलवे क्रॉसिंग पर ओवरब्रिज बनाया जा रहा है किंतु सेतु विभाग का मानना है कि उन्हें फेस वन में जिस प्रकार से ओवरब्रिज निर्माण कार्य करने के लिए जितने स्थान की आवश्यकता हो रही है उन्हें उतना स्थान नहीं मिल रही है, जिस वजह से निर्माण कार्य में तेजी से काम होना चाहिए वह काम वह कर नहीं पा रहे हैं, एवं बालाघाट गोंदिया मार्ग को अब यथाशीघ्र बंद करने की आवश्यकता है किंतु विभाग द्वारा मार्ग को बंद नहीं किया जा रहा है, जिसे काम करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, वही जब हमारे द्वारा एसडीएम राहुल नायक से इस विषय में चर्चा की गई तो उनके द्वारा बताया गया कि जल्द ही वैकल्पिक मार्ग को चालू कर मार्ग को बंद किया जाएगा
आपको बता दे की जिस प्रकार से सरेखा रेलवे क्रॉसिंग पर ओवरब्रिज का काम चल रहा है, एवं फेस वन का काम इन दिनों सेतु विभाग द्वारा करवाया जा रहा है, किंतु जिस प्रकार से फेस वन में रिंग रोड नहीं होने से वैकल्पिक व्यवस्था बनाते हुए, जिला प्रशासन द्वारा दोनों ओर से थोड़ी-थोड़ी जगह देकर आना-जाना किया जा रहा था, किंतु अब निर्माण काम में मार्ग को बंद करने की स्थिति आ गई है ,और इसके पहले भी जिला प्रशासन व संबंधित विभाग के द्वारा निर्माण काम को देखते हुए मार्ग को बंद करने की बात 27 जनवरी को कही गई थी, किंतु सेतु विभाग का कहना है कि अब निर्माण काम करने में काफी परेशानियों का सामना उन्हें करना पड़ रहा है, जबकि उनके द्वारा प्रशासन को इसकी जानकारी दे दी गई थी ,कि यदि मार्ग को बंद नहीं किया जाता है तो वह उतनी गति से काम नहीं कर पाएंगे जितनी गति से उनका काम वहां चल रहा है, और इन दिनों उन्हें निर्माण काम करने में काफी कठिनाइयों का सामना करना भी पड़ रहा है, जबकि अभी कुछ दिन पहले ही जिला प्रशासन के कुछ अधिकारियों द्वारा वैकल्पिक मार्ग के रूप में नवेगांव से गोंगलाई मार्ग होते हुए डेंजर रोड का निरीक्षण भी किया गया था ,कि यदि गोंदिया रोड को बंद किया जाता है तो आवागमन की वैकल्पिक व्यवस्था डेंजर रोड होते हुए की जाएगी, किंतु अभी मार्ग बंद नहीं किया गया है पर निर्माण एजेंसी को अब मार्ग को बंद करने की आवश्यकता पड़ रही है,
जब इस संबंध में हमारे द्वारा सेतु विभाग के एसडीओ अर्जुन सिंह सनोडिया से दूरभाष पर चर्चा की गई ,तो उनके द्वारा बताया गया कि उन्होंने एक सप्ताह पहले ही जिला प्रशासन को इसकी जानकारी दे दी है कि अब उन्हें गोंदिया बालाघाट मार्ग को बंद करना अति आवश्यक हो गया है क्योंकि जिस तेजी से वह काम कर रहे हैं उसे तेजी से आवागमन के चालू रहने से वह काम नहीं कर पा रहे हैं, यदि जल्द मार्ग बंद नहीं हुआ तो उन्हें काम भी बंद करना पड़ सकता है, इसलिए उन्होंने जिला प्रशासन को मौखिक रूप से पहले ही बता दिया है कि मार्ग को यथाशीघ्र बंद करें नहीं तो वह कभी भी काम रोक सकते हैं
जब हमारे द्वारा इस पूरे विषय को लेकर एसडीएम राहुल नायक से चर्चा की गई तो उनके द्वारा बताया गया कि वैकल्पिक मार्ग का देख लिया गया है एवं उन्होंने वैकल्पिक मार्ग का निरीक्षण भी किया है जिसमें जिला प्रशासन के सभी अधिकारियों द्वारा एक सप्ताह पहले ही गोंदिया रोड को डाइवर्ट करने के लिए वैकल्पिक मार्ग का निरीक्षण किया था और उसकी रिपोर्ट भी उन्होंने जिला कलेक्टर को दे दी है, और अब जल्द ही कलेक्टर गिरीश कुमार मिश्रा के द्वारा जैसे ही निर्देश दिए जाते हैं उनका पालन किया जाएगा एवं जल्द ही यदि कलेक्टर महोदय द्वारा मार्ग को बंद करने के निर्देश दिए जाएंगे उसके बाद तत्काल मार्ग को बंद कर दिया जायेगा
वैकल्पिक मार्ग की स्थिति है खराब –
आपको बता दे की जिला प्रशासन द्वारा पिछले एक सप्ताह पहले ही गोंगलाई से डेंजर रोड स्थित निकलने वाला मार्ग जो की गोंदिया रोड का वैकल्पिक मार्ग का निरीक्षण किया गया है उस मार्ग की स्थिति अभी बहुत ज्यादा खराब है जबकि यह मार्ग पर गिट्टी के बड़े बड़े कंक्रीट डाले गये है एवं जो डेंजर रोड से मार्ग को डाइवर्ट किए जाने की बात एसडीएम राहुल नायक द्वारा कही गई है वह भी धीरे-धीरे खराब होते जा रहा है और जब इस पूरे मार्ग को डायवर्ट किया जाएगा तब इस पूरे यातायात का दबाव न ही गोंगलाई का मार्ग झेल पाएगा और ना ही जो डेंजर रोड से गुजरकर यह आवागमन चालू होगा ,वह भी इस यातायात के दबाव को झेल नहीं पाएगा , जबकि डेंजर रोड पर दुर्घटना होने की बड़ी संभावना भी प्रतीत होती है अब देखना होगा कि कैसे जिला प्रशासन द्वारा इस वैकल्पिक मार्ग से यातायात को डायवर्ट करता है भले ही एसडीएम राहुल नायक द्वारा यह कहा जा रहा है कि संबंधित निर्माण एजेंसियों को इसे दुरुस्त करने के सख्त निर्देश दिए जाएंगे