China का 2022 के मध्य तक 70-80 प्रतिशत आबादी को कोविड-19 टीका लगाने का लक्ष्य

0

बीजिंग: चीन ने इस साल के आखिर तक या 2022 के मध्य तक अपनी 70-80 प्रतिशत आबादी को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए टीका लगाने का लक्ष्य रखा है। देश के रोग नियंत्रण केंद्र (सीडीसी) के प्रमुख ने शनिवार को यह बात कही।सीडीसी के प्रमुख गाओ फू ने शनिवार को चीनी सरकारी प्रसारणकर्ता सीजीटीएन को बताया कि चार टीकों को मंजूरी मिलने के साथ ही चीन 90 करोड़ से लेकर एक अरब लोगों का टीकाकरण करेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘ हमें आशा है कि दुनिया में सामुदायिक प्रतिरक्षा हासिल करने में चीन अगुवाई कर सकता है। ’सामुदायिक प्रतिरक्षा तब हासिल होती है जब कोविड-19 जैसे संक्रामक रोग के अनियंत्रित प्रसार को रोकने के लिए अधिकतर लोगों में टीकाकरण या संक्रमण के उपरांत प्रतिरक्षा तंत्र विकसित हो जाता है।

चीन फरवरी के आखिर तक लोगों को टीके की 5.25 करोड़ खुराक लगा चुका है। हालांकि सरकारी स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने माना है कि अमेरिका समेत कई देशों की तुलना में चीन में टीकाकरण की रफ्तार धीमी है।

फिलहाल चीन में कोविड-19 के 17 टीके क्लीनिकल परीक्षण के लिए हैं

वैसे तो चीन में आपात टीकाकरण कम से पिछली गर्मी से चल रहा है लेकिन वह यह घोषणा करने में धीमा रहा है कि सामुदायिक प्रतिरक्षा हासिल करने की उसकी कोई योजना है या नहीं। फिलहाल चीन में कोविड-19 के 17 टीके क्लीनिकल परीक्षण के लिए हैं। उसने चार स्वदेशी टीकों को मंजूरी दी है लेकिन उनमें से किसी ने अंतिम चरण के परीक्षण के आंकड़े जारी नहीं किये हैं।चीन ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि हांगकांग से आने वालों के लिए वह कोविड-19 परीक्षण और स्वास्थ्य फार्म की छूट देगा बशर्ते उन्होंने चीनी टीके लगवाये हों।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here