नेटफ्लिक्स ने कहा कि उसने अप्रैल से जून तक 970,000 ग्राहकों को खो दिया है और कंपनी को केवल 221 मिलियन ग्राहकों का साथ मिल रहा है। कंपनी ने लगातार दूसरी तिमाही में ग्राहकों को खोने की सूचना दी क्योंकि सभी स्ट्रीमिंग संस्थान कड़ी प्रतिस्पर्धा से जूझ रहे थे।
अब नए ग्राहकों को आकर्षित करने के प्रयास में नेटफ्लिक्स माइक्रोसॉफ्ट के साथ एक सस्ता सब्सक्रिप्शन प्लान लॉन्च करने के लिए काम करेगा जिसमें विज्ञापन शामिल हैं। Microsoft उन विज्ञापनदाताओं के लिए प्लेटफ़ॉर्म डिज़ाइन करने और प्रबंधित करने के लिए ज़िम्मेदार होगा जो नेटफ्लिक्स उपयोगकर्ताओं को विज्ञापन देना चाहते हैं।
एएफपी के विश्लेषक रॉस बेन्स ने कहा कि नेटफ्लिक्स के ग्राहकों के नुकसान की उम्मीद थी, लेकिन यह एक ऐसी कंपनी के लिए एक दुखद बिंदु बना हुआ है जो पूरी तरह से उपभोक्ताओं से सदस्यता राजस्व पर निर्भर है। समाचार एजेंसी एएफपी ने फर्म के हवाले से कहा, “हमारी चुनौती और अवसर हमारे राजस्व और सदस्यता वृद्धि में तेजी लाने और हमारे बड़े दर्शकों को बेहतर ढंग से मुद्रीकृत करने के लिए है।
वर्षों के ग्राहकों के बाद नेटफ्लिक्स ने 2021 के अंत की तुलना में पहली तिमाही में दुनिया भर में 200,000 ग्राहकों को खो दिया, जिसने इसके शेयर को गिरा दिया। स्ट्रीमिंग दिग्गज ने सेवा पर विज्ञापनों के आगमन की घोषणा करते हुए प्रतिक्रिया व्यक्त की।
पासवर्ड शेयर करने के लिए चार्ज करेगा नेटफ्लिक्स
इससे पहले, नेटफ्लिक्स ने यह स्पष्ट किया था कि कंपनी लॉगिन और पासवर्ड साझा करने पर सख्त हो जाएगी, जो कई लोगों को प्लेटफॉर्म की सामग्री तक पहुंचने के लिए भुगतान नहीं करने की अनुमति देती है। उत्पाद नवाचार के निदेशक चेंगयी लोंग ने सोमवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “यह बहुत अच्छा है कि हमारे सदस्य नेटफ्लिक्स फिल्मों और टीवी शो को इतना पसंद करते हैं कि वे उन्हें अधिक रूप से शेयर करना चाहते हैं। लेकिन आज के परिवारों के बीच यह शेयरिंग हमारी सेवा में निवेश करने और बेहतर बनाने की क्षमता को कमजोर करता है।