Pune: केमिकल फैक्टरी में भीषण आग से अब तक 18 मरे, PM मोदी ने पीड़ित परिवारों को दी 2 लाख की मदद

0

पुणे की फैक्ट्री में लगी आग में 18 लोगों की मौत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है। पीएम मोदी ने घटना पर अफसोस जााहिर करते हुए कहा कि फैक्ट्री में लगी आग से जिन लोगों की जान गंवाई उनके प्रति वह शोक जताते हुए इस दुःखद समय में परिवार के प्रति अपनी संवेदना प्रकट करते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मृतकों के परिजनों के प्रति शोक संवेदना प्रकट करने के साथ मरनेवालों के परिवार को 2 लाख रुपये प्रत्येक परिवार सहायता का ऐलान किया। यह राशि पीड़ितों को पीएम नेशनल रिलीफ फंड से मिलेगी। जबकि इस हादसे में घायल हुए लोगों को पचास हजार रुपये देने का ऐलान किया गया है। घटना पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी दुख जताया है।

आपको बता दें कि सोमवार को पुणे के एक कैमिकल फैक्टरी में आग लगने की वजह से 18 लोगों की मौत हो गई। इनमें से 15 महिलाएं हैं। अग्निशमन अधिकारियों के मुताबिक प्लास्टिक पैकिंग के दौरान आग लगी। आग इतनी तेजी से फैली कि महिलाओं को बचकर निकलने का मौका नहीं मिला। जिस वक्त आग लगी, उस वक्त फैक्टरी में 37 लोग ड्‌यूटी पर थे,जिनमें से 20 लोगों को बचा लिया गया।

मीडिया सूत्रों के मुताबिक यह एक सैनिटाइजर बनानेवाली कंपनी है, जो पुणे से 40 किलोमीटर दूर स्थित है। फायर डिपार्टमेंट के मुताबिक आग पर काबू पा लिया गया है। घटना सोमवार दोपहर 3.30 बजे पिरानगट गांव के पास स्थित एमआईडीसी क्षेत्र में स्थित एक निजी फैक्ट्री की है। यहां आग इतनी तेजी से फैली कि फैक्ट्री में काम करने वालों को बचने का मौका तक नहीं मिला। जो लोग मारे गए हैं, उनमें से अधिकांश की मौत दम घुटने से हुई है। एमआईडीसी, फायर ब्रिगेड की टीमें तथा आपदा बचाव टीमें घटनास्थल पर फौरन पहुंच गईं और राहत तथा बचाव कार्य शुरु किया। बचाव कर्मियों लोगों को बाहर निकालने के प्रयास में परिसर के एक हिस्से को बुलडोजर से गिराना भी पड़ा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here