अब ट्विटर अकाउंट सिक्योर करने के लिए देने होंगे पैसे:ब्लू सब्सक्रिप्शन वाले यूजर्स को ही मिलेगी टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन की सुविधा

0

आज यानी 20 मार्च से ट्विटर टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA ) को बंद करने वाला है। अब यह सिक्योरिटी फीचर सिर्फ ब्लू टिक मार्क वाले सब्सक्राइबर्स को ही मिलेगा। टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन के जरिए अकाउंट्स को ज्यादा सिक्योर बनाने के लिए अकाउंट होल्डर को पासवर्ड के अलावा सेकेंड ऑथेंटिकेशन मेथड का यूज करने को मिलता है।

अगर आपके पास पहले से ही 2FA फीचर है, तो SMS-आधारित 2FA को बनाए रखने के लिए या तो ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा या इसे डी-एक्टिवेट करना पड़ेगा।

अगर आप 20 मार्च से पहले सेटिंग नहीं बदलते हैं तो क्या होगा?
अगर आप 20 मार्च तक सेटिंग अपडेट नहीं कर पाते हैं तो आपका अकाउंट बंद तो नहीं होगा, लेकिन ट्विटर द्वारा 2FA को हटाने के बाद अकाउंट सेफ नहीं रहेगा। आप सामान्य रूप से अकाउंट का एक्सेस कर सकेंगे।

2FA सेटिंग कैसे बदलें?

  • यह एक आसान और फास्ट प्रोसेस है, जिसमें मुश्किल से कुछ मिनट लगेंगे।
  • यूजर्स को अपने ट्विटर ऐप या डेस्कटॉप साइट पर सेटिंग पेज पर जाना होगा।
  • वहां security and account access का विकल्प चुनें।
  • उसके बाद सिक्योरिटी ऑप्शन पर जाएं और 2FA पेज तक पहुंचने के लिए स्टेप्स को फॉलो करें।
  • डुओ मोबाइल और ऑटि जैसे अन्य थर्ड पार्टी ऐप भी काम आ सकते हैं। यूजर को केवल उन्हें डाउनलोड करने और इसे अपने ट्विटर अकाउंट से लिंक करने के लिए निर्देशों का पालन करने की जरूरत है।

भारत में ट्विटर के ब्लू सब्सक्रिप्शन की कीमत 650 रुपए महीना
बता दें कि मस्क 2023 के अंत तक ट्विटर को फाइनेंशियल रूप से मजबूत करना चाहते हैं। उन्होंने रेवेन्यू बढ़ाने के लिए ब्लू सब्सक्रिप्शन जैसी कुछ सर्विस को मॉडिफाई भी किया है। भारत में वेब यूजर्स के लिए इस सर्विस का मंथली सब्सक्रिप्शन 650 रुपए का है। वहीं अमेरिका में इसके लिए हर महीने 11 डॉलर चुकाने होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here