गुजरात, महाराष्ट्र और UP में भारी बारिश का अलर्ट, जानिए देशभर के मौसम का हाल

0

उत्तर भारत में करीब दो सप्ताह के अंतराल के बाद दक्षिण पश्चिम मानसून 19 अगस्त से फिर सक्रिय हो रहा है। मौसम विभाग ने बुधवार को अलर्ट जारी करते हुए बताया कि पूर्वी गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 19 से 21 अगस्त के बीच छिटपुट और कहीं-कहीं भारी बारिश होने का अनुमान है। इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 20-21 अगस्त को बारिश हो सकती है। 19 और 20 अगस्त को उत्तराखंड में कहीं-कहीं भारी वर्षा भी हो सकती है।

गुजरात और महाराष्ट्र में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर बताया है कि उत्तर ओडिशा और उससे सटे दक्षिण झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल पर कम दबाव का क्षेत्र बना है। यह दबाव क्षेत्र अगले 48 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश की ओर बढ़ सकता है। इसके चलते अगले 2 से 3 दिनों के दौरान मध्य और आसपास के उत्तर प्रायद्वीपीय भारत में बारिश की संभावना है। 19 अगस्‍त को गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल के अलग-अलग हिस्‍सों में भारी बारिश हो सकती है।

बिहार में 22 अगस्त तक बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार बिहार में 20-22 अगस्त को वर्षा होगी। कहीं-कहीं भारी बारिश का भी अनुमान है। गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, झारखंड, बंगाल में गंगा के मैदानी हिस्से, मध्य प्रदेश, देश के पूर्वोत्तर और बंगाल के हिमालयी हिस्से तथा सिक्किम में 19 अगस्त तक वर्षा जारी रहेगी। आइएमडी ने कहा कि गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, झारखंड, बंगाल में गंगा के मैदानी हिस्सों में 18 और 19 अगस्त को, मध्य प्रदेश में 18 से 20 अगस्त और तेलंगाना एवं छत्तीसगढ़ में 18 अगस्त को भारी वर्षा हो सकती है।

अगले 24 घंटों में इन राज्यों में हो सकती है बारिश

मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्‍काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, ओडिशा के कुछ हिस्सों हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। यही नहीं छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और गुजरात और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में मध्‍यम से भारी बारिश हो सकती है। बिहार, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, दक्षिण पूर्व राजस्थान, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here