भारत को मिली संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की कमान, 9 अगस्त को पीएम मोदी करेंगे बैठक की अगुवाई

0

एक अगस्त 2021 भारत के लिए एक गौरव का दिन रहेगा। इस दिन से देश को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता करने की जिम्मेदारी मिली है। एक महीने की अध्यक्षता के दौरान भारत समुद्री सुरक्षा, शांति और आतंकवाद को रोकने संबंधी कार्यक्रमों की मेजबानी संभालेगा। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि राजदूत टी एस तिरुमूर्ति ने एक वीडियो संदेश में कहा कि हमारे लिए सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता संभालना सम्मान की बात है, जिस महीने हम अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाएंगे। साथ ही, 9 अगस्त को पीएम मोदी ऑनलाइन सुरक्षा परिषद की बैठक से जुड़ेंगे और इस बैठक की अध्यक्षता करेंगे। ये पहली बार है जब देश का कोई प्रधानमंत्री सुरक्षा परिषद की बैठक की अगुवाई करेगा। आम तौर पर देशों के राजदूत या विदेश मंत्रालय के प्रतिनिधि ये जिम्मेदारी निभाते हैं।

आपको बता दें सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता सभी देशों को बारी-बारी से अल्फाबेटिक ऑर्डर (Alphabetic order) से मिलती है। सुरक्षा परिषद में 5 स्थायी सदस्य – अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, रुस और चीन हैं। इनके अलावा 10 अस्थायी सदस्य होते हैं, जो 2 साल के लिए चुने जाते हैं। सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्य के तौर पर भारत का कार्यकाल 1 जनवरी 2021 को शुरू हुआ था। अब भारत अगले साल दिसंबर में फिर परिषद की अध्यक्षता करेगा।

राजदूत तिरुमूर्ति ने कहा कि समुद्र सुरक्षा भारत की प्राथमिकता है। सुरक्षा परिषद के लिए इस मुद्दे पर भी कोई रुख अपनाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा, पीसकीपिंग में हमारी लंबी भागीदारी है। उन्होंने आगे कहा कि भारत सुरक्षा सुनिश्चित करने के विषय पर ध्यान केंद्रित करेगा।

Disclaimer: इस खबर को नये और संशोधित तथ्यों के साथ अपडेट किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here