मार्केट खुलते ही ऑल-टाइम हाई पर पहुंचा अडानी ग्रुप का यह शेयर, एक्सपर्ट्स ने कहा… लूट लो

0

अडानी ग्रुप (Adani Group) की सीमेंट कंपनी अंबुजा सीमेंट्स (Ambuja Cements) का शेयर आज मार्केट खुलते ही ऑल-टाइम हाई पर पहुंच गया। बीएसई पर शुरुआती ट्रेड में यह चार फीसदी तेजी के साथ 690 रुपये पर पहुंच गया। कंपनी ने पेन्ना सीमेंट (Penna Cement) में 100 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की है। इस खबर से कंपनी का शेयरों को आज पंख लग गए। यह डील 10,422 करोड़ रुपये में हुई है और इसके अगले तीन-चार महीने में पूरा होने की उम्मीद है। पेन्ना सीमेंट की सालाना कैपेसिटी 14 मिलियन टन की है जिसे 17 मिलियन टन तक बढ़ाया जा सकता है। अडानी ग्रुप देश की नंबर एक सीमेंट उत्पादक कंपनी बनना चाहती है। इसके लिए उसने करीब तीन अरब डॉलर का वॉर चेस्ट बनाकर रखा है। उसकी नजर कई और सीमेंट कंपनियों पर भी है।

अडानी ग्रुप आक्रामक तरीके से सीमेंट सेक्टर में अपनी मौजूदगी बढ़ा रहा है। उसकी नजर गुजरात की कंपनी सौराष्ट्र सीमेंट, जयप्रकाश एसोसिएट्स का सीमेंट बिजनस और एबीजी शिपयार्ड की कंपनी वदराज सीमेंट पर भी है। अडानी ग्रुप का लक्ष्य क्षमता बढ़ाने और अगले तीन से चार वर्षों में आदित्य बिड़ला ग्रुप की अल्ट्राटेक (UltraTech) को पछाड़कर देश की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी बनना है। ग्रुप के पास अभी तीन सीमेंट कंपनियां हैं। इनमें अंबुजा, एसीसी और सांघी सीमेंट शामिल हैं। अब पेन्ना सीमेंट भी उसकी झोली में आ चुकी है। देश की दिग्गज सीमेंट कंपनियां डिमांड में तेजी की उम्मीद कर रही हैं। इसकी वजह यह है कि केंद्र सरकार देश में इन्फास्ट्रक्चर से जुड़ी परियोजनाओं को आगे बढ़ा रही है।

कहां तक जा सकती है कीमत

यही वजह है कि अडानी ग्रुप सीमेंट सेक्टर में तेजी से अपना विस्तार कर रहा है। ग्रुप अंबुजा सीमेंट के जरिए कंपनियों का अधिग्रहण कर सकता है। अप्रैल के अंत में कंपनी के खातों में 24,338 करोड़ रुपये की नकदी थी। साथ ही इसे प्रमोटर से 8,339 करोड़ रुपये की वारंट राशि प्राप्त हुई थी। इसका साथ ही कंपनी पर कोई कर्ज भी नहीं है। नुवामा ने अंबुजा सीमेंट की बाय रेटिंग बरकरार रखते हुए इसका टारगेट प्राइस 767 रुपये रखा है। Emkay ने भी इस स्टॉक को बाय रेटिंग देते हुए 700 रुपये का टारगेट प्राइस रखा है। इसका 52 हफ्ते का न्यूनतम स्तर 404 रुपये है। कंपनी का शेयर पिछले साल एक नवंबर को इस स्तर पर पहुंचा था। दोपहर 12 बजे कंपनी का शेयर 1.83 फीसदी तेजी के साथ 676.45 रुपये पर ट्रेड कर रहा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here