रिलायंस की राह पर ONGC:गैस कारोबार के लिए बनाएगी अलग कंपनी, एनर्जी सेक्टर में हिस्सेदारी बढ़ाने का लक्ष्य

0

ऑयल एंड नैचुरल गैस कॉर्पोरेशन (ONGC) अपने गैस कारोबार के लिए अलग सहायक कंपनी बनाएगी। रेगुलेटरी फाइलिंग में कंपनी ने बताया कि बोर्ड ने शनिवार को नए सब्सिडियरी को मंजूरी दे दी है। नई कंपनी में ONGC की 100% हिस्सेदारी होगी।

बोर्ड ने दी मंजूरी, IGX में बढ़ाएगी हिस्सेदारी
फाइलिंग के मुताबिक यह कंपनी गैस, एलएनजी, बायोगैस, मीथेन जैसे फ्यूल की खरीद, मार्केटिंग और बिजनेस करेगी। कंपनी के बोर्ड ने स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट के तहत इंडियन गैस एक्सचेंज लि. (IGX) में 5% शेयरों का अधिग्रहण को भी मंजूरी दी है। IGX, इंडियन एनर्जी एक्सचेंज (IEX) की सब्सिडियरी है। यह भारत की एकमात्र अथॉराइज्ड गैस एक्सचेंज है, जो नैचुरल गैस के ट्रेडिंग के लिए ऑटोमेटेड प्लेफॉर्म उपलब्ध कराती है।

एनर्जी सेक्टर में बड़ी हिस्सेदारी का उद्देश्य
कंपनी ने कहा कि हमारा उद्देश्य भारत के एनर्जी सेक्टर में हिस्सेदारी बढ़ाने की है। इसके तहत हिस्सेदारी 6% से बढ़ाकर 15% करना है। कंपनी ने पिछले साल दिसंबर में ही बंगाल बेसिन की शुरुआत की है। यह कंपनी का भारत में 8वां बेसिन है।

रिलायंस ने भी उठाया है ऐसा ही कदम
सरकार ने अक्टूबर 2020 के एक नीतिगत निर्णय के तहत गैस उत्पादकों से जुड़ी कंपनियों को उनसे खुली बोली के तहत गैस की खरीद की छूट दे दी है। रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी रिलायंस ओ2सी लि. ने इसी नीति के तहत पांच फरवरी को हुई नीलामी में गैस खरीदी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here