रविचंद्रन अश्विन ने बनाया अनोखा विश्व रिकॉर्ड, ये कारनामा अंजाम देने वाले बने पहले गेंदबाज

0

चेन्नई: भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन शानदार प्रदर्शन किया। भारतीय टीम रविवार को पहली पारी में 329 रन पर ढेर हो गई, जिसके बाद मेजबान गेंदबाजों ने विपक्षी बल्लेबाजों को टिकने का मौक नहीं दिया। इंग्लैंड की टीम पहली बार में महज 137 रन पर समिट गई। मेहमान टीम का जल्द पुलिंदा बांधनमें स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अहम भूमिका निभाई। उन्होंने घातक गेंदबाजी करते हुए 43 रन देकर पांच विकेट झटके। उन्होंने डॉम सिब्ली और बेन स्टोक्स जैसे खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई। अश्विन ने 29वीं बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लिए हैं। 

अश्विन ने बनाया अनोखा विश्व रिकॉर्ड

अश्विन ने पहली पारी में पांच विकेट लेने के दौरान एक अनोखा विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया है। वह टेस्ट में बाएं हाथ के बल्लेबाजों को सबसे अधिक मर्तबा आउट करने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने अब तक बाएं हाथ के बल्लेबाजों के 200 टेस्ट विकेट अपने नाम किए हैं। अश्विन के बाद इस लिस्ट में श्रीलंका के पूर्व दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन हैं, जिन्होंने बाएं हाथ के बल्लेबाजों के 191 टेस्ट विकेट लिए हैं। 

इस मामले में तीसरे नंबर पर इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन हैं। एंडरसन ने अपने करियर में 190 मर्तबा ऐसा किया है। एंडरसन इंग्लैंड की मौजूदा टेस्ट टीम का हिस्सा हैं, लेकिन उन्हें दूसरे टेस्ट के लिए आराम दिया गया है। बाएं हाथ के बल्लेबाजों को सबसे ज्यादा बार आउट करने वालों की फेहरिस्त में चौथे और पांचवें स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा और महान स्पिनर शेन वॉर्न हैं। दोनों ने 172 बार यह कारनामा किया है। 
अश्विन ने एक और बड़ा रिकॉर्ड बनाया

इसके अलावा अश्विन ने एक और बड़ा रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने भारत में टेस्ट विकेट चटकाने के मामले में हरभजन सिंह को पीछे छोड़ दिया है। अश्विन भारतीय सरजमीं पर सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आ गए हैं। अश्विन ने बेन स्‍टोक्‍स को बोल्‍ड करके यह उपलब्धि हासिल की। अश्विन ने अभी तक 76 टेस्ट में 25.26 के शानदार औसत से कुल 391 विकेट झटके हैं जबकि हरभजन के नाम 28.76 के औसत से 265 विकेट दर्ज हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here