लांजी क्षेत्र की भक्कुटोला-कोसमारा की पहाड़ी में एयरक्राफ्ट क्रैश

0

बिरसी हवाई पट्टी से प्रशिक्षण के लिए उड़ाया गया एक एयरक्राफ्ट प्लेन लांजी और किरनापुर के बीच भक्कुटोला-कोसमारा की पहाड़ी के बीच क्रैश हो गया। अज्ञात कारणों के चलते एयरक्राफ्ट क्रैश होने से एयरक्राफ्ट के मुख्य पायलट प्रशिक्षक मोहित और प्रशिक्षु रुकशंका की मौके पर ही मौत हो गई। उधर एयरक्राफ्ट क्रैश होने के तुरंत बाद पहाड़ियों के बीच से स्थानीय लोगों ने धुएं का गुबार उड़ते देखा, जहां एयरक्राफ्ट क्रैश होने की होने की जानकारी मिलते ही स्थानीय लोगों का हुजूम मौका स्थल पर पहुंचा जहां उन्होंने एयरक्राफ्ट के मुख्य पायलट प्रशिक्षक मोहित और प्रशिक्षु रुकशंका का शव जलते हुए दिखाई दिया। जिन्होंने इसकी सूचना तुरंत स्थानीय पुलिस को दी जहां पुलिस ने मौके पर पहुंच कर आवश्यक कार्यवाही की । वहीं इस पूरे मामले से अपने और बिरसी हवाई पट्टी के अधिकारियों को अवगत कराया। जहां खबर मिलने पर बिरसी हवाई पट्टी के कर्मचारियों ने मौके पर पहुंचकर मामले का संज्ञान लिया।हालांकि खबर लिखे जाने तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया था कि एयरक्राफ्ट किन कारणों के चलते क्रैश हुआ है। शनिवार की दोपहर हुई इस घटना की पुष्टि पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ और एटीसी गोंदिया एजीएम कमलेश मेश्राम सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा की गई है ।

एयरक्राफ्ट क्रैश होने की जिले में यह तीसरी घटना
आपको बताए कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि बिरसी हवाई पट्टी से प्रशिक्षण के लिए उड़ान भरने वाला एयरक्राफ्ट बालाघाट जिले की सीमा में आकर पहली बार क्रैश हुआ हो। बल्कि इसके पूर्व भी जिले की सीमा में एयरक्राफ्ट क्रैश होने की घटनाएं हो चुकी हैं। ज्ञात हो की आज से करीब 15- 16 वर्ष पूर्व लांजी के देबरबेली चौकी क्षेत्र में पहली बार बिरसी हवाई अड्डे से उड़ाया गया एयरक्राफ्ट क्रैश हुआ था। वही आज से करीब 5 -6 वर्ष पूर्व रामपायली थाना क्षेत्र की नदी में एयरक्राफ्ट क्रैश होने के चलते प्रशिक्षु युवती की मौत हो गई थी । बताया जा रहा था कि उस दिन प्रशिक्षु युवती की ट्रेनिंग का आखिरी दिन था। जहां आखरी ट्रेनिंग में ही नदी के ऊपर एयरक्राफ्ट गिर गया था जहां युवती की मौके पर ही मौत हुई थी। इसके बाद आज शनिवार को किरनापुर और लांजी क्षेत्र के भक्कुटोला-कोसमारा पहाड़ी के बीच एयरक्राफ्ट क्रैश होने की यह तीसरी घटना है जिसमें एयरक्राफ्ट के मुख्य पायलट प्रशिक्षक मोहित और प्रशिक्षु रुकशंका की मौके पर ही मौत हो गई है।

करीब 15 मिनट पूर्व बिरसी हवाई पट्टी से भरी थी उड़ान
बताया जा रहा है कि शनिवार की दोपहर करीब 3 बजे प्रशिक्षण के लिए बिरसी हवाई पट्टी से पायलट प्रशिक्षक मोहित और प्रशिक्षु रुकशंका के एयरक्राफ्ट ने उड़ान भरी थी जो प्रशिक्षण के लिए हर बार की तरह इस बार भी जिले की सीमा में आए थे । जहां उड़ान भरने के करीब 15 मिनट बाद 3:20 पर उनका एयरक्राफ्ट क्रेश हो गया। एयरक्राप्ट क्रेश होने के बाद पूरी तरह से धू-धू कर जल गया। जिसमें शव वायरल वीडियो मंे जलते हुए नजर आ रहे है, हालांकि यह साफ नहीं है कि एयरक्राप्ट में आग कैसी लगी है। संभवना व्यक्त की जा रही है कि एयरक्राप्ट में खराबी के कारण, एयरक्राप्ट क्रेश हो गया है। बताया जाता है कि प्रशिक्षु एयरक्राप्ट में पायलेट प्रशिक्षक मोहित और प्रशिक्षु युवती रुकशंका थी। वही मामले की जानकारी लगते ही बालाघाट एसपी समीर सौरभ और जिला चिकित्सा एवं मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मनोज पांडेय सहित अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे जहां उन्होंने आवश्यक कार्यवाही पूरी की। इस पूरे मामले की पुष्टि पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ ,और बिरसी हवाई पट्टी के अधिकारियों द्वारा की गई है।

मामले की जाँच की जा रही है-समीर सौरभ
इस पूरे मामले को लेकर दूरभाष पर की गई चर्चा के दौरान पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि बिरसी एयरस्ट्रीप से प्रशिक्षु को लेकर प्रशिक्षक एयरक्राप्ट लेकर उड़े थे, जो दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। जिसमें प्रशिक्षक और प्रशिक्षु दोनों की मौत हो गई है । इसकी सूचना बिरसी हवाई पट्टी के अधिकारियों को दे दी गई है। मामले की जाँच की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here