देश के 5 राज्यों में मुर्गियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि, पक्षियों को मारने का काम जारी: केंद्र सरकार

0

केंद्र सरकार ने सोमवार को कहा कि अब तक पांच राज्यों में पोल्ट्री पक्षियों में बर्ड फ्लू (Bird Flu) या एवियन इन्फ्लूएंजा की पुष्टि हुई है. बर्ड फ्लू को फैलने से रोकने के लिए पक्षियों को मारने का अभियान अब भी जारी है. केंद्र सरकार ने कहा कि 9 राज्यों में कौओं, प्रवासी पक्षियों और जंगली पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. केंद्र सरकार के मुताबिक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, हरियाणा और छत्तीसगढ़ उन पांच राज्यों में शामिल हैं, जहां रैपिड रिसपॉन्स टीमों (RRT) द्वारा पोल्ट्री पक्षियों को मारा जा रहा है.

भारत में बर्ड फ्लू मुख्य तौर पर प्रवासी पक्षियों द्वारा फैलता है जो सर्दियों के दौरान सितंबर से मार्च के बीच देश में आते हैं. मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “18 जनवरी तक, 5 राज्यों में पोल्ट्री पक्षियों में और 9 राज्यों में कौओं और प्रवासी या जंगली पक्षियों में एवियन इन्फ्लूएंजा की पुष्टि हुई है.” मंत्रालय ने कहा कि दिल्ली में इस बीमारी की पुष्टि तीस हजारी में मृत मिले बगुले के सैंपल में और लाल किले में मिले कौआ में हुई है. मंत्रालय ने कहा कि जरूरी कार्रवाई के लिए राज्य सरकार को निर्देश जारी किया गया है.

केंद्र सरकार ने कहा कि महाराष्ट्र में आरआरटी को तैनात कर दिया गया है और सभी प्रभावित क्षेत्रों में पोल्ट्री पक्षियों को मारने का काम चल रहा है. केंद्रीय कुक्कुट विकास संगठन (सीपीडीओ), मुंबई में पक्षियों को मारने का अभियान पूरा हो चुका है और सफाई और कीटाणुशोधन प्रक्रिया जारी है. इसी तरह, लातूर जिले के प्रभावित क्षेत्रों में पक्षियों को मारने और सैनिटाइजेशन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है.

वहीं मध्यप्रदेश के हरदा और मंदसौर जिलों में एक किलोमीटर के दायरे में पोल्ट्री पक्षियों को मारने के लिए आरआरटी ​​की तैनाती की गई है. आरआरटी ​​को छत्तीसगढ़ के बालोद जिले में भी तैनात किया गया है. मंत्रालय के अनुसार, देश के प्रभावित क्षेत्रों में स्थिति की निगरानी के लिए गठित केंद्रीय टीम प्रभावित स्थलों का दौरा कर रही है.

मंत्रालय ने कहा कि इसने महाराष्ट्र के उन क्षेत्रों का दौरा किया है जहां यह बीमारी सामने आयी है और महामारी विज्ञान अध्ययन किया जा रहा है. केरल का दौरा समाप्त हो गया है. बयान में कहा गया है कि केंद्र सरकार सोशल मीडिया हैंडल सहित अलग-अलग प्लैटफॉर्म के जरिए बर्ड फ्लू के बारे में जागरूकता फैलाने का निरंतर प्रयास कर रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here