‘पुष्पा आई हेट टियर्स’- राजेश खन्ना के मशहूर डायलॉग की दिलचस्प कहानी; फिल्म अमर-प्रेम में ऐसे आई थी ये लाइन

0

Rajesh Khanna film Amar Premराजेश खन्ना की फिल्म अमर प्रेम 

मुख्य बातें

  • फिल्म अमर प्रेम ने पूरे कर लिए हैं 49 साल
  • फिल्म का सिग्नेचर डायलॉग बना था- ‘पुष्पा आई हेट टियर्स’
  • आनंद बाबू का किरदार करने से पहले राजेश खन्ना ने 24 बार देखी थी बंगाली फिल्म

मुंबई: राजेश खन्ना हिंदी फिल्म जगत के शुरुआती सुपरस्टार्स में से एक रहे हैं। उन्होंने कई लोकप्रिय फिल्मों में काम किया और कुछ ऐसे डायलॉग बोले जो लोगों की जुबां पर छा गए और आज भी जिनकी चर्चा होती है। ऐसा ही एक मशहूर डायलॉग था- ‘पुष्पा आय हेट टियर्स’। यह डायलॉग फिल्म अमर-प्रेम का हिस्सा था, जिसने हाल ही में रिलीज के 49 साल पूरे किए हैं और राजेश खन्ना अभिनेत्री शर्मिला टैगोर के सामने यह लाइन बोलते हुए नजर आए थे।

दरअसल इस आइकॉनिक डायलॉग के पीछे एक दिलचस्प कहानी जुड़ी हुई है। फिल्म अमर-प्रेम के डायलॉग लेखक यानी स्क्रीन प्ले लिखने वाले अरविंद मुखर्जी बंगाली मूल के थे और उन्हें हिंदी अच्छी तरह से नहीं आती थी और इसलिए उन्होंने फिल्म का स्क्रीनप्ले अंग्रेजी में लिखा। 

Rajesh Khanna film Amar Prem

बाद में पूरी स्क्रीन प्ले को ट्रांसलेट करते हुए राइटर रमेश पंत ने फिल्म के हिंदी डायलॉग लिखे थे। उन्होंने सभी लाइनों को तो ट्रांसलेट कर दिया लेकिन ‘पुष्पा आई हेट टियर्स’ इसको ऐसा ही रहने दिया।

उस समय उन्हें शायद ही इस बात का अंदाजा होगा कि इसी एक लाइन से फिल्म की पहचान बनने वाली है। लंबे समय तक यह फिल्म अमर-प्रेम का सिग्नेचर डायलॉग और हिंदी फिल्म जगत का आइकॉनिक डायलॉग बना रहा। जिसकी क्लिप आप यहां देख सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here