प्रसिद्ध रंगकर्मी पद्मश्री बंसी कौल का निधन, अनुपम खेर-परेश रावल ने दी श्रद्धांजलि

0

Bansi Kaul Death: प्रख्यात रंगकर्मी पद्मश्री बंसी कौल (Bansi Kaul) ने शनिवार को दुनिया को अलविदा कह दिया। वह 71 वर्ष के थे और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे थे। कुछ समय पहले ही उनका ऑपरेशन हुआ था। बीते साल नवंबर महीने के बाद से उनकी तबियत अधिक खराब होती चली गई और शनिवार सुबह 8. 46 बजे पर दिल्ली स्थित द्वारका में उन्होंने अंतिम सांस ली। 

उनका जन्म 23 अगस्त 1949 को जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में हुआ था। उनका रंगकर्म के साथ ही लेखन व चित्रकारी से गहरा नाता था। साल 1984 से रंग विदूषक ने देश और दुनिया में अपनी नाट्य शैली की वजह से अलग पहचान बनाई। उनके नाट्य समूह ने हिंदी, तमिल, संस्कृत और सिंघली समेत कई भाषाओं में भारत और बाहर अपनी प्रस्तुति दी है। वह रंगकर्मी के साथ साथ प्रख्यात डिजाइनर भी थे।

उन्होंने कई बड़े इवेंट भी डिजाइन किए और कॉमनवेल्थ गेम्स और आईपीएल की ओपनिंग सेरेमनी को उन्हीं की कलाकारी ने खास बनाया। वह नाट्य निर्देशक के साथ साथ लेखन भी करते थे। उन्हें संगीत नाटक अकादमी सम्मान, राष्ट्रीय कालिदास सम्मान समेत पद्मश्री ने नवाजा जा चुका है।

उनके न‍िधन पर अनुपम खेर ने ल‍िखा- बंसी कौल थ‍िएटर जगत की एक महान हस्ती होने के साथ साथ मेरे दोस्त और मेरे भाई समान थे। उनसे ज़्यादा मुलाकात नहीं हो पाती थी पर उनके और उनके काम के बारे में पता लगता रहता था। उनका रंगमंच की दुनिया में योगदान अमूल्य रहा है। उनके देहांत ने बहुत दुःख पहुंचाया। ओम् शांति! परेश रावल ने भी उनके काम को याद करते हुए श्रद्धासुमन अर्पित किए हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here