रविचंद्रन अश्विन ने सबसे तेज लिए 400 टेस्‍ट विकेट, अब हरभजन और कपिल से बस इतने कदम दूर

0

अहमदाबाद: टीम इंडिया के प्रमुख ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने गुरुवार को इंग्‍लैंड के खिलाफ डे/नाइट टेस्‍ट में इतिहास रच दिया। अश्विन ने इंग्‍लैंड की दूसरी पारी में जोफ्रा आर्चर को आउट करके अपने टेस्‍ट करियर का 400वां विकेट लिया। रविचंद्रन अश्विन टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे तेज 400 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। वहीं दुनिया में सबसे तेज 400 विकेट लेने के मामले में अश्विन दूसरे स्‍थान पर हैं।

इंग्‍लैंड की दूसरी पारी शुरू होने के समय अश्विन 400 विकेट के आंकड़े से केवल 3 विकेट दूर थे। भारतीय ऑफ स्पिनर ने बेन स्‍टोक्‍स (25) के रूप में अपना पहला शिकार किया। अश्विन ने स्‍टोक्‍स को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। इसके बाद अश्विन ने ओली पोप (12) को क्‍लीन बोल्‍ड करके अपना 399वां शिकार किया। फिर जोफ्रा आर्चर को अश्विन ने खाता भी नहीं खोलने दिया और एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके 400वां टेस्‍ट विकेट झटका।

मुरलीधरन के नाम रिकॉर्ड बरकरार

बता दें कि रविचंद्रन अश्विन विश्‍व में सबसे तेज 400 टेस्‍ट विकेट लेने के मामले में दूसरे स्‍थान पर रहे। यह रिकॉर्ड अब भी श्रीलंका के पूर्व महान ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम दर्ज है, जिन्‍होंने 72वें टेस्‍ट में 400वां टेस्‍ट विकेट लिया था। अश्विन ने अपने करियर के 77वें टेस्‍ट में 400 विकेट पूरे किए। इसके बाद रिचर्ड हेडली और डेल स्‍टेन संयुक्‍त रूप से तीसरे स्‍थान पर हैं। दोनों ने 80वें टेस्‍ट में यह आंकड़ा पार किया था।

सबसे तेज 400 विकेट लेने वाले गेंदबाज

72 टेस्‍ट – मुथैया मुरलीधरन
77 टेस्‍ट – रविचंद्रन अश्विन
80 टेस्‍ट – रिचर्ड हेडली और डेल स्‍टेन

हरभजन-कपिल से इतना दूर

रविचंद्रन अश्विन सबसे तेज 400 टेस्‍ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बने। मगर सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में वह भारतीय गेंदबाजों में चौथे स्‍थान पर काबिज हैं। रविचंद्रन अश्विन से आगे हरभजन सिंह (417), कपिल देव (434) और अनिल कुंबले (619) काबिज हैं। अश्विन की कोशिश मौजूदा सीरीज में हरभजन सिंह के रिकॉर्ड को तोड़ने की होगी। अश्विन ने अहमदाबाद टेस्‍ट की पहली पारी में तीन विकेट लिए थे और अब दूसरी पारी में भी उनका जलवा जारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here