अगर नहीं भर पा रहे क्रेडिट कार्ड का बिल तो बैंक नहीं करेगा मनमानी, जानिए क्या हैं आपके अधिकार

0

कोरोना महामारी के चलते सभी की आर्थिक स्थिति खराब हुई है और कई लोग क्रेडिट कार्ड का बिल नहीं भर पा रहे हैं। ऐसे ग्राहकों के खिलाफ बैंक अलग अलग कार्रवाई कर रहे हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर कई ऐसे स्क्रीन शॉट भी शेयर किए जा रहे हैं, जिनमें दावा किया गया है कि क्रेडिट कार्ड का बकाया बिल न भरने पर ग्राहकों से अभद्र व्यवहार किया जा रहा है। इन हालातों में आपको अपने अधिकार पता होना जरूरी है। बैंक का कोई भी अधिकारी आपके साथ बदसलूकी नहीं कर सकता है।

समय पर बिल पेमेंट नहीं करने पर बैंक कई तरह से कार्रवाई कर सकता है। ऐसी स्थिति में पहले आपको डिफॉल्टर घोषित कया जाता है और क्रेडिट कार्ड ब्लॉक कर दिया जाता है। इसके बाद भी बिल ना चुकाने पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है और रिकवरी एजेंट को आपके घर भेजा जा सकता है। बैंक के पास कानूनी तौर पर भी ग्राहक की शिकायत करने का विकल्प होता है। ऐसे में आपको कोर्ट के चक्कर काटने पड़ सकते हैं। हालांकि, ऐसे हालात आने पर आपका सिबिल स्कोर बुरी तरह से प्रभावित होता है और भविष्य में आपको लोन मिलने में परेशानी आ सकती है।

क्या हैं आपके अधिकार

बिल बकाया होने पर सबसे पहले आप मिनिमम ड्यू का भुगतान कर सकते हैं। अगर इसके लिए भी पैसे नहीं तो कस्टमर केयर से बात करने पर आपको कुछ ऑप्शन या टाइम मिल जाता है। इस समय में आप पैसों का जुगाड़ करके अपना बिल भर सकते हैं। बिल नहीं भी भरने पर बैंक का कोई अधिकारी आपके साथ बदसलूकी नहीं कर सकता। बैंक पैसे की रिकवरी के लिए तीसरी पार्टी के कुछ लोगों को भी आपके पास भेज सकता है, लेकिन वो आपको सिर्फ लोन चुकाने के लिए बोल सकते हैं। ये लोग सिर्फ दिन में ही आपके पास आ सकते हैं और इन्हें भी अपनी हद में ही काम करना पड़ता है।

पैसे न देने पर हो सकता है यह एक्शन

किश्त नहीं चुकाने पर पहले बैंक कुछ नोटिस जारी कर आपको लोन चुकाने का टाइम देता है। इसके बाद रिकवरी एजेंट भी आपको कुछ दिन का टाइम देते हैं। रिकवरी एजेंट के दिए गए समय में भी पैसे न चुकाने पर कानूनी कार्रवाई की जाती है। अगर आपने लोन में कोई संपत्ति गिरवी रखी है तो उसे नीलाम करके बैंक पैसा जुटा लेते हैं। अगर आपकी संपत्ति की कीमत लोन की राशि से ज्यादा है तो बाकी पैसा आपको लौटा दिया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here