कायदी के ग्रामीणों को नल जल योजना का नहीं मिल रहा लाभ

0

वारासिवनी अंतर्गत ग्राम पंचायत कायदी के बनियाटोला के ग्रामीण नल जल योजना में समय पर पानी ना मिलने पानी में ज्यादा फोर्स ना होने और पर्याप्त पानी ना मिलने के कारण परेशान हैं। जिसको लेकर उनके द्वारा कई बार ग्राम सरपंच सचिव को शिकायत व अन्य अधिकारियों को उक्त संबंध में ज्ञापन सौंपकर नल जल योजना के तहत पर्याप्त पानी उपलब्ध कराने की मांग की जा रही है परंतु इस और कोई अधिकारी ध्यान नहीं दे रहा है जिससे समस्या यथावत बनी हुई है और ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है

ग्रामीणों ने बताया कि गांव में नल जल योजना है जिसका पहले अच्छा पानी मिलता था परंतु लगातार कनेक्शन बढ़ने से अब पर्याप्त पानी नहीं मिल पाता है क्योंकि जो पानी टंकी बनाई गई है वह बहुत छोटी है और पूरी खुली हुई है जिसके कारण वहां पर कीड़े मकोड़े धूल और बरसात का पानी जाता है जो नलों के माध्यम से पीने के पानी के साथ आता है और इसमें किसी प्रकार का ढक्कन नहीं है। जिससे प्रत्येक घर के सामने परिवार वालों को करीब 4 से 5 फीट गहरा गड्ढा खोदकर पानी लेना पड़ रहा है यदि नल में पाइप लगाकर घर के पीछे तक पानी ले जाना हो तो नहीं जा पाता है क्योंकि पानी में फोर्स नहीं है वही नल कब आएगा इसकी कोई गारंटी भी नहीं है जिसके कारण अधिकांश लोगों को नल से पानी भरने के बाद भी पीने व अन्य जरूरतों के लिए करीब आधा किलोमीटर से 1 किलोमीटर की दूरी तय कर पानी लाना पड़ रहा है जिसकी शिकायत की है पर कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

इस संदर्भ में चर्चा के दौरान कायदी के ग्राम प्रधान ओमप्रकाश मेश्राम ने बताया कि नई नल जल योजना का काम चालू होने का है जिसकी स्वीकृति मिल गई है अभी पुरानी योजना चल रही है जिसमें डायरेक्ट मोटर से पानी चलाया जाता है। नई योजना चालू होते ही ग्रामीणों को पर्याप्त पानी उपलब्ध हो जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here