अब TRUEcaller और Twitter पर भी देख सकेंगे कोविड हॉस्पिटल और ऑक्सीजन बेड की स्थिति, जानिए कैसे

0

देश में कोरोना की दूसरी लहर तबाही मचा रही है। रोजाना कोरोना संक्रमण के लाखों नए मामले सामने आ रहे हैं। मरीजों की लगातार बढ़ती संख्या के चलते अस्पतालों में बेड, ऑक्सीजन सिलेंडर और रेमडेसिविर इंजेक्शन जैसी दवाइयों की कमी हो गई है। इस बीच आप Truecaller और Twitter एप की मदद से भी आप ऑक्सीजन बेड और जरूरी दवाइयों के बारे में पता कर सकते हैं। Truecaller एप ने नया फीचर शुरू किया है। इसकी मदद से आप आसानी से कोविड अस्पताल ढूढ़ सकते हैं। Truecaller अब पूरे देश में सभी यूजर्स को COVID Hospital Directory की सुविधा दे रहा है। इसकी मदद से बिना परेशान हुए अस्पताल ढूढ़ा जा सकता है।

अस्पताल का फोन नंबर और पता भी मिलेगा

Truecaller के नए फीचर के जरिए आप कोविड अस्पताल का फोन नंबर और पता भी जान सकते हैं। इसकी मदद से आप घर बैठे ही यह पता कर सकते हैं कि आपके आस-पास किस कोविड अस्पताल में बेड खाली हैं और जरूरत पड़ने पर आप वहां स्वयं भर्ती हो सकते हैं या किसी जरूरतमंद को वहां भर्ती करा सकते हैं। Truecaller ने यह सुविधा ऐसे समय पर दी है, जब देश में ऑक्सीजन बेड और कोविड अस्पतालों की कमी हो रही है। इसके अलावा जानकारी के अभाव में सुविधाएं होने पर भी लोग उन तक पहुंच नहीं पा रहे हैं।

सरकारी आंकड़ों से मिल रही जानकारियां

Truecaller सरकार के अधिकारिक डेटाबेस से आंकड़े इकट्ठे कर रहा है। इसमें आपको डेटाबेस में सर्च करने की सुविधा भी मिलती है। इसकी मदद से आप अपने स्थानीय कोविड अस्पताल की स्थिति पता कर सकते हैं। यह सुविधा सभी एंड्राइड यूजर्स को मिलेगी। अगर आपके पास Truecaller प्रीमियम या गोल्ड का सब्सक्रिप्शन नहीं भी है, तब भी आपको ये सारी सुविधाएं मिलेंगी।

Truecaller इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर ऋषित झुंझुंनवाला ने कहा कि कंपनी जल्द से जल्द कोविड अस्पतालों से जुड़े नंबर लोगों के लिए उपलब्ध करना चाहती थी। “हमने हॉस्पिटल की लिस्ट जोड़ने के साथ यह काम शुरू किया है और जल्द ही इसमें और भी सुविधाएं मिलेंगी।” हालांकि Truecaller ने यह भी साफ कर दिया है कि वह किसी भी अस्पताल में बेड मिलने या उनकी उपलब्धता की गारंटी नहीं देता है।

Twitter की मदद से कैसे ढूढ़ें अस्पताल और रेमडेसिविर इंजेक्शन

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच कई सामाजिक संगठन और समाजसेवी लोग भी मदद के लिए आगे आ रहे हैं। ऐसे में आप एडवांस सर्च के जरिए इन लोगों तक पहुंच सकते हैं और आपको मदद मिल सकती है। इसके लिए आपको अपनी लोकेशन के हिसाब से एक रेलेवेंट हैशटैग टाइप करना होगा। इसके बाद दाईं ओर दिए गए Near You के बटन को टॉगल करना होगा। इस दौरान अपनी लोकेशन सेटिंग ऑन रखें। इसके साथ ही आप अपनी जरूरत के हिसाब से ऑक्सीजन बेड, खाना या जरूरी दवाइयों से जुड़ी मदद हासिल कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here