क्या आप करते हैं पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल, जानिए हैकर्स से बचने के टिप्स

0

 आज के वक्त हमारा सबसे ज्यादा समय इंटरनेट पर बीतता है। ऐसे में अगर कहीं फ्री का Wi-Fi मिल जाएं, तो क्या कहने। मुफ्त डाटा मिलते ही बड़ी-बड़ी फाइल से लेकर कई चीजे डाउनलोड करने में जुट जाते हैं। हालांकि पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करना सुरक्षित नहीं होता है। हैकर्स बड़ी आसानी से इसे अपना शिकार बनाते हैं। ऐसे में आज हम कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। जिनके इस्तेमाल करने पर आप पब्लिक वाई-फाई से कोई खतरा नहीं होगा। वीपीएन से पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करते हुए डेटा सेविंग कर सकते हैं। वीपीएन डेटा ट्रैफिक को एन्क्रिप्ट करता है। वह सर्वर और ब्राउजर के बीच टनल बनाने का काम करता है। हैकर्स इस कारण पर्सनल डेटा का इस्तेमाल नहीं कर पाते।

नेटवर्क वेरीफाई

पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करते वक्त वेरिफाइड करना चाहिए। इसके लिए संबंधित अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। सुरक्षा के लिए वाई-फाई को आईपी एड्रेस से कनेक्ट करना चाहिए।

HTTPS वेबसाइट का इस्तेमाल

पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करते समय https यूआरएल वाली वेबसाइट ही ओपन करें। इससे डिवाइस का डाटा सुरक्षित रहेगा और हैकर्स कोई नुकसान नहीं पहुंचा पाएंगे।

अप्लाई करें ये सेटिंग

पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करते समय एक सेटिंग से हैकर्स से बच सकते हैं। इसके लिए मोबाइल के डेटा कनेक्शन में वाई-फाई चालू करना होगा। फिर एडवांस पर क्लिक करना होगा। इसके बाद डिटेक्स सस्पीसियास नेटवर्क पर क्लिक करना है।

एंटी-वायरस का इस्तेमाल

एंटी-वायरस आपके लैपटॉप, डेस्कटॉप और स्मार्टफोन को सिक्योर करता है। डिवाइस में एंटीवायरस होने पर किसी भी तरह की गलत एक्टिविटी का पता चल जाता है। वहीं वायरस को कोई नुकसान नहीं पहुंचाने नहीं देता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here