भारत में YouTube के दर्शकों का इजाफा, पिछले साल से 45% अधिक लोगों ने TV पर देखा

0

नयी दिल्ली : वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनी यूट्यूब ने कहा कि भारत में इस साल मई में दो करोड़ से अधिक लोगों ने अपने टीवी स्क्रीन पर YouTube को देखा, जो पिछले साल की तुलना में 45 प्रतिशत अधिक है। गूगल के स्वामित्व वाले मंच ने यह भी बताया कि यूट्यूब के दर्शकों की बढ़ती संख्या हिंदी, तमिल, तेलुगु और अन्य भारतीय भाषाओं में कंटेंट देखना पसंद करती है।

गूगल इंडिया कंट्री मैनेजर और उपाध्यक्ष संजय गुप्ता ने कहा कि पहले ही दो करोड़ से अधिक ऐसे उपभोक्ता हैं, जो कनेक्टेड टीवी पर कंटेंट देख रहे हैं। इसलिए, कंटेंट की खपत, सामग्री की विविधता, सामग्री निर्माता… की यह क्रांति केवल मोबाइल फोन तक सीमित नहीं है। यह एक ऐसी परिघटना है, जो मोबाइल फोन और कनेक्टेड टीवी, दोनों पर घटित हो रही है।

उन्होंने कहा कि गूगल भारत को एक अग्रणी डिजिटल अर्थव्यवस्था बनने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है, और यूट्यूब तथा डिजिटल वीडियो इस यात्रा को आकार देने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

यूट्यूब पार्टनरशिप के निदेशक सत्य राघवन ने कहा कि बड़ी संख्या में उपभोक्ता भरोसेमंद कंटेंट/ सूचना के स्रोतों के लिए और नए कौशल सीखने के लिए वीडियो का उपयोग करते हैं। राघवन ने कहा कि भारत में 85 प्रतिशत वीडियो दर्शकों ने कहा कि कोविड-19 के बाद से उन्होंने पहले से कहीं अधिक यूट्यूब का उपयोग किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here