एलपीजी सिलेंडर जनवरी से अभी तक 165 रुपए महंगा, ऐसे तय की जाती है कीमत

0

 देश में महंगी होती रसोई गैस ने आम आदमी के घर के बजट को बिगाड़ दिया है। हाल ही में बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत एक बार फिर 25 रुपए बढ़ा दी गई है। बीते दो माह में दूसरी बार गैस सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी की गई है। इस साल 1 जनवरी से 17 अगस्त तक गैस सिलेंडर की कीमत में 165 रुपए की बढ़ोतरी हो चुकी है। गैस सिलेंडर की कीमत में नया बदलाव 17 अगस्त से लागू हो चुका है। एलपीजी की ये मूल्य वृद्धि 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू सिलेंडर पर लागू है।

देश के महानगरों में रसोई गैस की कीमत

– दिल्ली में लगभग 859.50 रुपए

– मुंबई में भी 859.50 रुपए

– कोलकाता में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 886.50 रुपए

– चेन्नई में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 875.50 रुपए

ऐसे तय की जाती है LPG की कीमत

भारत में एलपीजी की कीमत की गणना आयात समता मूल्य (IPP) के आधार पर तय की जाती है। IPP अंतरराष्ट्रीय बाजार में LPG की कीमत पर आधारित है, यह देखते हुए कि कोई देश कितना ईंधन का आयात करता है। सऊदी अरब की कंपनी अरामको के LPG मूल्य में समुद्री भाड़ा, बीमा, सीमा शुल्क, बंदरगाह शुल्क सहित सहित अन्य कई तरह के चार्ज शामिल किए जाते हैं। इसके बाद देश में इन कीमतों पर GST, उत्पाद शुल्क, माल ढुलाई शुल्क आदि भी जोड़े जाते हैं। इन सबके बाद भारत में गैस सिलेंडर की कीमत तय की जाती है। इसके अलावा LPG सिलेंडर की कीमत हर राज्य में राज्य सरकारों के टैक्स के आधार पर बदलती हैं, जैसे पेट्रोल और डीजल पर राज्य सरकार अपना टैक्स लगाती है।

रुपया कमजोर हो तो भी महंगी होती है LPG

यह इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि यदि ग्लोबल मार्केट में LPG की कीमत बढ़ती है या किसी भी स्तर पर रुपया कमजोर होता है तो भी भारत में LPG की खुदरा कीमत में बदलाव की संभावना रहती है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में LPG की कीमत कच्चे तेल की कीमतों के आधार तय की जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here