फिरोजाबाद में रहस्यमयी बुखार का कहर, केंद्र की टीम ने किया घर-घर सर्वे

0

उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में संदिग्ध डेंगू और वायरल बुखार के मामले बढ़ने के कारण स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ केंद्र की टीम भी सक्रिय हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की पांच सदस्यीय टीम ने फिरोजाबाद में डोर-टू-डोर सर्वे किया और बुखार का प्रसार रोकने के लिए लोगों को विभिन्न उपायों के बारे में जानकारी दी। इसके अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग की टीम ने घर-घर सर्वे करने के बाद जिले के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ भी एक बैठक की।

केंद्र की टीम में शामिल थे पांच डॉक्टर

फिरोजाबाद जिले के CEO डॉ. दिनेश प्रेमी ने बताया कि जब भी किसी राज्य में महामारी जैसा संकट होता है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम संबंधित राज्य का दौरा करती है, फिरोजाबाद में फैल रहे बुखार के संबंध में जांच के लिए 5 डॉक्टरों की टीम आई थी। ये डॉक्टर अपने-अपने क्षेत्र के विषय विशेषज्ञ हैं। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की टीम पिछले 5 दिनों से फिरोजाबाद में काम कर रहे है।

घर के गंदे पानी में मिले कई लार्वा

घर-घर सर्वे के बाद लखनऊ के कीट विज्ञानी डॉ सुदेश कुमार ने कहा कि हमने पूरा सर्वे किया है। कई घरों में कूलर में गंदा पानी मिला है और जांच में लार्वा भी मिले हैं। जिलाधिकारी ने लोगों से कहा है कि अपने कूलर में अगले एक महीने तक पानी नहीं भरें। स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. अवधेश यादव ने कहा कि गुरुवार को उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग की पांच सदस्यीय टीम निरीक्षण किया था और यहां बड़ी संख्या में डेंगू मच्छर के लार्वा पाए गए. ये टीम 30 अगस्त को लखनऊ से फिरोजाबाद पहुंची थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here