मकर संक्रांति के पावन पर्व में दार्शनिक स्थलों पर दिखा लोगों का जनसैलाब !

0

मकर संक्रांति के पावन पर्व पर गुरूवार को पुण्य सलिला वैनगंगा के पावन तट शंकर घाट, बजरंग घाट में श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। इस अवसर पर श्रद्धालुओं ने उत्तरायण सूर्य को अर्घ्य देकर नमन किया। दूसरी ओर मंदिरों में पूजा-अर्चना कर माथा टेका। वहीं जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण अंचलों में स्थानीय परंपरानुसार लोगों ने नदी के घाटों व मंदिरों में पहुंचकर परंपरानुसार मकर संक्रांति पर्व को मनाया। मंदिरों व घाटों में उत्सव की उमंग के बीच परंपरा के मेले लगे।

मकर संक्रांति पर्व पर महिलाओं व युवतियों ने वैनगंगा में बालू (रेत) के शिवलिंग बनाकर घाटों पर पूजा-अर्चना की।
वहीं बॉटनीकल गार्डन सहित आमाघाट, गायखुरी, जागपुर घाट, बूढ़ी घाट में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। जहां परंपरा अनुसार लोगों ने वनभोज का आयोजन किया। घाट में प्रसाद ग्रहण कर विविध सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए।

पर्व के मौके पर श्रद्धालुओं ने विविध आयोजनों में हिस्सा लिया। वहीं गांगुलपारा जलाशय में लोग नौका विहार का आनंद लेते देखे गए। इसके अलावा वैनगंगा घाट पर लोगों ने परंपरा अनुसार पतंग उड़ाई। इस अवसर पर महिलाओं व युवतियों ने हृद्य स्पर्शी गीतों से मकर संक्रांति पर्व का स्वागत् किया। कुछ ऐसा ही नजारा नगर में स्थित मोती गार्डन में देखने मिला। बॉटनीकल गार्डन में सुबह से देर शाम तक चहल-पहल रही। महिलाओं ने अपनी सखी, सहेलियों की हल्दी, कुमकुम लगाकर ओली भरकर संस्कृति के पर्व संक्रांति का स्वागत् किया।

सुरक्षा इंतजाम

मकर संक्रांति के अवसर पर वैनगंगा तट के विभिन्ना्‌ घाटों में बढ़ती भीड़ के कारण पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा बल तैनात किया गया। शंकरघाट, बजरंग घाट, जागपुर घाट, बूढ़ी घाट, गायखुरी घाट सहित बॉटनीकल गार्डन में पुलिस कर्मी काफी मात्रा में मौजूद रहे।

14 जनवरी को रहा मेले सा माहौल

-धार्मिक महत्व के पर्व मकर संक्रांति के अवसर पर लोगों ने मंदिरों जाकर गुड़ व तिल चढ़ाकर पूजा अर्चना की ।

-मंदिरों में सुबह से ही पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।

-एक तरफ जहां लोग विविध रूचिकर पकवान लेकर ,पार्कों में भोजन करते देखे गए। वहीं दूसरी ओर लोगों ने पार्कों में भोजन बनाकर पिकनिक मनाई।

-कान्हा नेशनल पार्क में भी गुरूवार को पर्यटकों की खासी भीड़ रही है।

-बालाघाट मुख्यालय में समीपस्थल गांगुलपारा जलाशय में लोगों ने जमकर मस्ती की।

-कटंगी में इस बार भी हर साल की तरह अंबा माई में उत्सव सा माहौल रहा।

-लामता में ढूटी बांध में जाकर लोगों ने पिकनिक मनाई।

बच्चों ने की जमकर मौज-मस्ती

बॉटनीकल गार्डन में स्थानीय परम्परा अनुसार लोग पिकनिक मनाने के लिए पहुंचे। वहीं बजरंग घाट में छोटे बच्चों सहित महिलाओं व युवतियों ने मनोरंज के साथ वैनगंगा व बॉटनीकल गार्डन में मौज-मस्ती की। गार्डन में जहां लोग विविध प्रतियोगिताओं का आयोजन कर मनोरंजन करते देखे गए तो वहीं युवा परंपरानुसार पतंग उड़ाते देखे गए। गार्डन में मौज-मस्ती और मंदिरों में लोग पूजा-अर्चना के लिए लंबी कतार में देखे गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here