रक्षाबंधन पर दिखेगा ‘ब्लू मून’, इसलिए हो रही ये खगोलीय घटना

0

इस साल रक्षाबंधन पर्व 22 अगस्त को मनाया जाएगा, लेकिन इस बार का रक्षाबंधन पर खास होने वाला है क्योंकि इस दिन एक खास खगोलीय घटना होने वाली है। दरअसल 22 अगस्त को आसमान में Blue Moon दिखाई देगा। अमेरिकन एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी (American Astronomical Society) ने भी बताया है कि इस सप्ताह के अंत में आसमान साफ ​​​​रहता है, तो रविवार 22 अगस्त की चंद्रमा नीले रंग का दिखाई देगा। 22 अगस्त को ही रक्षाबंधन पर्व होने के साथ Blue Moon का दीदार भी होगा।

खगोलीय विज्ञान के मुताबिक जिस माह में दो बार पूर्णिमा की तिथि आती है, तब Blue Moon की घटना होती है। आमतौर पर पूर्णिमा एक माह में एक बार ही आती है, लेकिन जब यह तिथि एक माह में ही दो बार आ जाती है तो चांद का रंग नीला दिखाई देने लगता है। दरअसल अलग-अलग स्थानों के वातावरण के कारण हमें चंद्रमा के रंग में बदलाव दिखाई देता है। जैसे कहीं पर चंद्रमा सफेद, हल्का लाल, नारंगी या पीले रंग का दिखाई देता है। आमतौर पर साल में 12 पूर्णिमा होती है, लेकिन जब 13 पूर्णिमा होती है, तब चंद्रमा नीला दिखाई देता है। एक माह में दो पूर्णिमा होने के कारण इसे अतिरिक्त पूर्णिमा भी कहा जाता है।

31 अक्टूबर 2020 को भी बना था संयोग

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार जब अतिरिक्त पूर्णिमा आती है, तब लक्ष्मी माता धरती पर विचरण करने के लिए निकलती है। कई लोग इस विशेष दिन मां लक्ष्मी की पूजा करते है, वहीं कुछ लोग दूसरों की सहायता करते हैं। इसके अलावा इस दिन दान का भी ज्यादा महत्व माना जाता है। इससे पहले 31 अक्टूबर, 2020 को ब्लू मून का संयोग बना था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here