सुबह-सुबह तीन देशों में आया भूकंप, भारत में भी असर, पढ़िए पूरी जानकारी

0

मंगलवार सुबह तीन देशों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। पाकिस्तान में में जहां अल-सुबह 03:38 बजे भूकंप आया, जिसकी तीव्रता 4.2 मापी गई। इसका असर भारत के भी कुछ हिस्सों पर रहा। अच्छी बात यह है कि अब तक किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (एनसीएस) के मुताबिक, भूकंप के झटके सुबह करीब 3:38 बजे (आईएसटी) महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र 10 किमी की गहराई पर 34.66 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 73.51 डिग्री पूर्वी देशांतर पर था।

पापुआ न्यू गिनी में 6.5 तीव्रता का भूकंप

इसके अलावा, सुबह 03:16 बजे पापुआ न्यू गिनी के उत्तरी तट पर रिक्टर पैमाने पर 6.5 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया। संयुक्त राष्ट्र भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने बताया कि मंगलवार को पापुआ न्यू गिनी के वेवाक में 6.6 तीव्रता का भूकंप आया। यूएसजीएस ने कहा कि भूकंप 44 किमी (27.34 मील) की गहराई पर था। ऑस्ट्रेलिया के मौसम विज्ञान ब्यूरो ने कहा कि भूकंप से ऑस्ट्रेलिया में सुनामी का कोई खतरा नहीं है।

चीन के जिजांग प्रांत में भूकंप, तीव्रता 5.0

भू-वैज्ञानिक यहां खतरे का अंदाजा लगा ही रहे थे कि चीन से खबर आ गई कि यहां भी 5.0 तीव्रता का भूकंप आया है। चीन के जिजांग प्रांत में सुबह 03:45 बजे यह भूकंप आया। फिलहाल कहीं से किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here