पीएम मोदी 10 अगस्त को उज्ज्वला 2.0 योजना का करेंगे शुभारंभ, लाभार्थियों को देेंगे LPG कनेक्शन

0

पीएम नरेन्द्र मोदी 10 अगस्त को उज्ज्वला 2.0 ( प्रधानमंंत्री उज्ज्वला योजना -PMUY) को लॉन्च करेंगे और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उत्तर प्रदेश के महोबा के लाभार्थियों को एलपीजी के कनेक्शन बांटेंगे। इस दौरान पीएम मोदी इस योजना का लाभ उठानेवाले लोगों के बातचीत भी करेंगे।

—————————-

Delhi, 3.05 PM : दिल्ली के पीरागढ़ी चौक इलाके में एक गोदाम में आग लगने की खबर है। फायर ब्रिगेड की 15 गाड़ियां मौके पर पहुंच गई और आग पर काबू पाने की कोशिश कर रही हैं। लेकिन जैसे ही बचाव अभियान शुरू किया गया, इस दौरान ब्लास्ट हो गया। इससे कारखाने की इमारत ढह गई। इस आग में कई लोगों के फंसे होने की जानकारी मिल रही है। सूत्रों के मुताबिक ये हादसा एक बैट्री की फैक्ट्री में हुआ है। इस मामले में ज्यादा जानकारी की प्रतीक्षा है।

———————–

Masoori, ITBP: भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) के लिए रविवार का दिन ऐतिहासिक रहा। ITBP के इतिहास में पहली बार दो महिला कॉम्बैट अधिकारियों की नियुक्ति हुई है। मसूरी में आयोजित आईटीबीपी अकादमी में पासिंग आउट परेड में इन दो महिलाओं को कॉम्बैट अधिकारियों के रूप में शामिल किया गया। परेड के दौरान उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी विशेष रूप से उपस्थित रहे। इन दो महिला अधिकारियों में दीक्षा एक हैं। दीक्षा के पिता ITBP में सेवारत इंस्पेक्टर हैं। परेड के बाद दीक्षा ने कहा, ”मेरे पिता मेरे आदर्श हैं, उन्होंने मुझे हमेशा प्रेरित किया।” दोनों की नियुक्ति असिसटेंट कमांडेंट के रूप में हुई है। दूसरी महिला अधिकारी का नाम प्रकृति है। अब तक ITBP में महिला अधिकारी चिकित्सा शाखा में ही सेवाएं देती थीं।

परेड के बाद देश को 53 सहायक कमांडेंट मिले। इनमें 42 सहायक सेनानी रहे, जिनमें बिहार के 3, चंडीगढ़ के 1, हरियाणा के 4, झारखंड के 1, कर्नाटक के 3, केरल के 1, लद्दाख के 2, पंजाब के 1, महाराष्ट्र के 7, मणिपुर के 2, राजस्थान के 6, तमिलनाडु के 1, उत्तराखंड के 2, उत्तर प्रदेश के 8 जनरल ड्यूटी कैडर और कंपनी कमांडर शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here