वैक्सीन से इनकार करने वाले लोगों को फिलीपींस राष्ट्रपति ने कहा – India या US जाएं

0

मनीला: फिलीपींस (Philippines) के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते (Rodrigo Duterte) ने एक बार फिर विवादास्पद बयान दिया है. कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) नहीं लगवाने वालों को चेतावनी देते हुए दुतेर्ते ने कहा कि जो लोग वैक्सीन नहीं लगवाना चाहते वो देश छोड़ दें. भारत या अमेरिका (India & America) जहां चाहे चले जाएं, लेकिन फिलीपींस छोड़ दें. राष्ट्रपति ने लोगों से कहा कि जब तक आप यहां हैं, इंसान हैं जो वायरस का वाहक बन सकता है. इसलिए वैक्सीन लगवाना जरूरी है. इससे पहले भी रोड्रिगो दुतेर्ते ने वैक्सीनेशन को लेकर बेतुके बयान दिए हैं.   

क्या है Duterte के बयान का मतलब?
राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते (Rodrigo Duterte) फ‍िलिपींस में कोरोना वायरस के डेल्‍टा वैरिएंट के बढ़ते प्रकोप से चिंतित हैं. हालांकि, यह चिंता दुनिया के कई अन्य देशों में भी है, लेकिन वहां किसी ने इस तरह का बेहूदा और आपत्तिजनक बयान नहीं दिया. दुतेर्ते का ये कहना कि जब तक आप यहां हैं इंसान हैं, कई सवाल खड़े करता है. क्या वह ये कहना चाहते हैं कि भारत और अमेरिका में रहने वाले लोग इंसान नहीं हैं या वहां वैक्सीनेशन को तवज्जो नहीं दी जा रही है? इससे पहले, दुतेर्ते वैक्सीन नहीं लगवाने वालों को जेल भेजने और जानवरों का टीका लगाने की धमकी भी दे चुके हैं.

Vaccination की रफ्तार है सुस्त
11 करोड़ की आबादी वाले फिलीपींस में वैक्सीनेशन की रफ्तार उम्मीद के अनुरूप नहीं है. सोमवार तक केवल 1.95% लोगों ने ही कोरोना वैक्‍सीन की दो डोज लगवाई थीं, जो बहुत कम है. इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए रोड्रिगो दुतेर्ते ने हाल ही में कहा था कि कोरोना उन मूर्खों की वजह से उत्‍तेज‍ित हो रहा है, जो वैक्‍सीन नहीं लगवा रहे हैं. इसके बाद उन्‍होंने धमकी दी कि ऐसे लोगों को वह सूअर को लगने वाली वैक्‍सीन लगवा देंगे.

वैसे, अब वैक्सीन को लेकर कड़ा रुख अपनाने वाले राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते वायरस को लेकर अजीबोगरीब बयान भी दे चुके हैं. कुछ वक्त पहले उन्होंने मास्क को साफ करने के लिए अजीब फरमान जारी किया था. उन्होंने कहा था कि लोग पेट्रोल से अपने फेस मास्क को संक्रमण से मुक्त करें. इसके अलावा, दुतेर्ते ने कोरोना वायरस लॉकडाउन का उल्‍लंघन करने वालों को गोली मार देने का ऐलान भी किया था. थोड़ा और पीछे चलें तो दुतेर्ते ने अमेरिका को धमकी दी थी कि अगर कोरोना वायरस वैक्‍सीन नहीं दी गई, तो वह सैन्‍य समझौता रद कर देंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here