पुलिस ने 12 पत्थरबाजों का निकाला जुलूस

0

डाली दमाहे हत्याकांड के बाद 3 मार्च की रात्रि ग्राम कोसमी में हुई पत्थरबाजी बलवा वाले मामले में पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर कई बलवाईयो को चिंहित किया है।जिसमें से ग्रामीण थाना पुलिस ने, 3 मार्च की देर रात्रि गांव में की गई तोड़फोड़ और पुलिस पार्टी पर किए गए हमले के आरोप में सीसीटीवी फुटेज के आधार पर 12 बलवाईयो की गिरफ्तारी की है। जहां हत्याकांड को लेकर देर रात्रि उपद्रव मचाने, तोड़फोड़ करने ,पुलिस की समझाइश ना मानते हुए, पुलिस पार्टी पर हमला कर पत्थरबाजी करने वाले इस मामले में गिरफ्तार किए गए सभी 12 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर शनिवार को उनका जुलूस निकाला। जहां बलवाईयो को पुलिस ने पूरे गांव में घुमाकर आम जनता को अपराध ना करने का संदेश दिया। बताया जा रहा है की 3 मार्च को पूर्व जिला पंचायत सदस्य डाली दमाहे की मृत्यु के बाद ग्राम पंचायत कोसमी मे उनके समर्थकों द्वारा हंगामा मचाते हुए मुख्य आरोपी की दुकान में तोड़फोड़ की गई थी ,वही सुरक्षा के लिए लगाई गई पुलिस पार्टी पर पथराव किया गया था, जिसमें 6 से अधिक पुलिसकर्मी घायल हुए थे। तो वही शासकीय गाड़ियों में तोड़फोड़ भी की गई थी। जहां पुलिस द्वारा इस पूरे घटनाक्रम के बाद 150 से 200 लोगों के विरुद्ध बलवा सहित विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर मामले को जांच में लिया गया था। जहां पुलिस द्वारा सीसीटीवी फुटेज के आधार पर बलवा में शामिल आरोपियों की पहचान की जा रही है। जिसमें पुलिस द्वारा इस बल्वे में शामिल अब तक 16 लोगों पर कार्यवाही की जा चुकी है ।जिसमें से गिरफ्तार किए गए 12 आरोपियों का आज ग्रामीण थाना पुलिस द्वारा थाने मे कागजी कार्रवाई करने के बाद उन्हें ग्राम कोसमी में पुलिस सुरक्षा के बीच लाया गया। यहां पर उन्हें पैदल ही कोसमी चौक तक लाकर पुलिस वाहन में बैठाकर न्यायालय मे पेश कर सभी आरोपियों को जेल भेजने की बात पुलिस द्वारा कही गई है।

इन 12 आरोपियो का निकाला गया जुलूस
नवेगांव ग्रामीण थाना पुलिस ने वार्ड क्रमांक 18 कोसमी निवासी 29 वर्षीय रवि उर्फ डोमा पिता आशाराम नगपुरे , विशाल उर्फ विलास उर्फ चंकी पांडे पिता मारुती बम्बुरे 27 वर्ष वार्ड क्रमांक 17 कोमसी, शिवम उर्फ शिब्बु पिता मंगलप्रसाद विश्वकर्मा 27 वर्ष, राजा उर्फ मोंटू पिता स्वर्गीय दीपलाल उपवंशी 29 वर्ष, नरेश उर्फ आजाद पिता फूलचंद नगपुरे 38 वर्ष, विजय पिता स्वर्गीय चैनलाल लिल्हारे 30 वर्ष, आशीष उर्फ घूंघरु पिता सदारु सिरसाज 28 वर्ष, अभिषेख उर्फ लालू पिता फागूलाल केकेड़े 22 वर्ष, सोहन उर्फ साेनू पिता धनीराम दशहरे 29 वर्ष, दीपक पिता शिवराम दमाहे 26 वर्ष, नवीन उर्फ दददू पिता मोहनलाल यादव 24 वर्ष व महेश पिता सीताराम दमाहे 46 वर्ष वार्ड क्रमांक पांच सेरखा निवासी को गिरफ्तार कर न्यायालय के समक्ष पेश किया है।

क्या है पूरा मामला
आपको बताए कि करीब 1वर्ष पूर्व महाशिवरात्रि त्योहार के दौरान शिव बारात में पूर्व जिला पंचायत सदस्य व बब्बर सेना प्रमुख डाली दमाहे के साथ कुछ लोगों का विवाद हो गया था। जहाँ विवाद इतना बढ़ा की विवाद करने वाल उन लोगों ने श्री दमाहे पर चाकू से जानलेवा हमला कर फरार हो गए थे। जहा हमलावरों के इस जानलेवा हमले में श्री दमाहे गंभीर रुप से घायल हो गए थे जिनकी गोंदिया के अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई थी। जिनके शव को देर रात्री ग्राम कोसमी में अंतिम संस्कार के लिए लाया गया था। शव को बालाघाट लाने पर ग्राम कोसमी में एकत्रत भीड़ बेकाबू हो गई जहां उनके समर्थकों और चाहने वालों ने आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर जमकर हंगामा मचाया। इस दौरान हंगामे में शामिल ग्रामीणों ने जहां एक ओर इस हत्याकांड में शामिल मुख्य आरोपी की दुकान में जमकर तोड़फोड़ की, तो वहीं दूसरी ओर सुरक्षा व्यवस्था में लगाई गई पुलिस पार्टी पर भी हमला कर दिया था। इस दौरान हुई पत्थरबाजी मे जहा तत्कालिक नगर पुलिस अधीक्षक समेत अन्य पुलिसकर्मी घायल हो गए थे। तो वही तोड़फोड़ के चलते कई शासकीय वाहन क्षतिग्रस्त हुए थे जिसके बाद पुलिस ने बलवाईयों के विरुद्ध अपराध दर्ज कर मामले को विवेचना में लिया था। जहा ग्राम कोसमी में उत्पन्न विवाद में कानून व्यवस्था में लगे पुलिस बल पर जान लेवा हमला, बलवा करने एवं शासकीय कार्य में बाधा पहुँचाने वालो के विरूध्द थाना ग्रामीण थाना में अपराध क्र. 32/22 धारा 307,147,148,149,353, 332,109 भादवि. के अंतर्गत पंजीबध्द कर विवेचना में लिया गया था।उक्त अपराध में विवेचना के दौरान आये साक्ष्य, लगभग 50-60 सीसीटीव्ही, वीडियो फुटेज, ड्रोन फुटेज इत्यादि के आधार पर पुलिस द्वारा 12 बलवाईयों को गिरफ्तार कर माननीय न्यायालय पेश किया गया है एवं अन्य आरोपियों को भी लगातार चिन्हित किया जा रहा है। जिन्हे शीघ्र ही गिरफ्तार किए जाने के बाद पुलिस द्वारा कही गई है

करीब 150 से 200 लोग बलवा की घटना में थे शामिल- वास्कले
इस पूरे मामले को लेकर की गई चर्चा के दौरान ग्रामीण थाना नवेगांव प्रभारी प्रकाश वास्कले ने बताया कि पुलिस पर बलवा करने में करीब 150 से 200 लोग शामिल थे और इस बलवा में करीब 8 पुलिस कर्मी घायल हुए थे। जहां इस वारदात में शामिल आरोपियों के खिलाफ लगातार कार्यवाही की जा रही है। घटना स्थल के वीडियों व साक्ष्यों के आधार पर बलवाईयों को गिरफ्तार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसके पूर्व चार आरोपितों को गिरफ्तार किया गया था। इस तरह कुल 16 आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है। वहीं अन्य आरोपियों को जल्द गिरफ्तार कर उनपर भी कार्यवाही की जाएगी।

अब तक 16 आरोपियों हो चुकी है गिरफ्तारी- मिश्रा
वही इस पूरे मामले को लेकर दूरभाष पर की गई चर्चा के दौरान नगर पुलिस अधीक्षक अंजुल अयंक मिश्रा ने बताया कि कोसमी में पुलिस पर हुए पथराव मामले में अब तक कुल 16 आरोपियो को गिरफ्तार किया गया है। इस मामले में 150 से लेकर 200 लोग शामिल थे। जिनकी पहचान वीडियों व साक्ष्यों के आधार पर कर उन्हें गिरफ्तार करने की कार्रवाई की जा रही है। पुलिस की यह कार्यवाही आगे भी जारी रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here