बाल यौन शोषण से जुड़े मामले पर WhatsApp हेड ने एपल को लगाई फटकार, प्राइवेसी पर जताई चिंता

0

वाट्सऐप के हेड विल कैथकार्ट ने तस्वीरों की पहचान करने वाले फोटो आइडेंटिटी टूल्स को लेकर एप्पल की आलोचना की है। उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए अपनी बात सबके सामने रखी है। एप्पल का नया फोटो आइडेंटिटी टूल आईओएस फोटो लाइब्रेरी में चाइल्ड सेक्सुअल अब्यूज की तस्वीरों की पहचान करता है। कैथकार्ट ने चिंता जातई है कि इस टूल की वजह से लोगों की प्राइवेसी को खतरा है क्योंकि यह टूल उनकी गैलरी में मौजूद तस्वीरों को एक्सेस कर सकता है। हालांकि एप्पल ने अभी यह टूल शुरू नहीं किया है। अभी इसको शुरू करने की योजना पर काम चल रहा है।

कैथकार्ट ने कहा कि एपल को बाल यौन शोषण सामग्री से लड़ने के लिए और बेहतर प्रयास करने की जरूरत है। यह हम सब के लिए बड़ी समस्या है, लेकिन इससे निपटने के लिए एप्पल जो तरीका अपना रहा है, उस पर विचार करने की जरूरत है।

क्या था कैथकार्ट का ट्वीट

विल कैथकार्ट ने एक ट्विटर थ्रेड में पोस्ट किया, “एप्पल ने जो जानकारी दी है उसे मैने कल पढ़ा और मैं चिंतित हूं। मुझे लगता है कि यह गलत नजरिया है और दुनिया भर में लोगों की प्राइवेसी के लिए एक झटका है।” वहीं लोगों ने पूछा है कि क्या वो वाट्सऐप के लिए इस सिस्टम को अपनाएंगे। तो उन्होंने इसका जवाब नहीं दिया। कैथकार्ट ने कहा कि यह एक एपल निर्मित और ऑपरेटेड निगरानी सिस्टम है। जिसका उपयोग किसी के प्राइवेट कंटेंट को स्कैन करने के लिए बहुत आसानी से किया जा सकता है। इसे वे या सरकार के जरिए कंट्रोल करना चाहते हैं।

क्या है एप्पल का नया टूल

गुरुवार को एपल ने आईओएस, मैकओएस, वॉचओएस और आईमैसेज के भीतर नई तकनीक को पेश करने की योजना की पुष्टि की, जो संभावित चाइल्ड सेक्सुअल अब्यूज इमेजरी का पता लगाएगी। द वर्ज की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूएस में तोल्स के लिए, आईओएस और आईपैडओएस के नए वर्जन में इस फीचर को रोल आउट करने वाले क्रिप्टोग्राफी के नए एप्लिकेशन सीएसएएम ऑनलाइन के प्रसार को सीमित करने में मदद करते हैं, जबकि यूजर प्राइवेसी के लिए डिजाइन किए जाते हैं।

क्या है समस्या

कैथकार्ट के अनुसार जिन देशों में आईफोन बेचे जाते हैं, वहां हर देश में चीजों की स्वीकार करने की अलग-अलग डेफिनेशन है। एपल ने कहा है कि प्रोग्राम के विस्तार के रूप में दूसरे चाइल्ड प्रोटेक्शन ग्रुप्स को हैश सोर्सेज के रूप में जोड़ा जा सकता है। लेकिन, क्या चीन में इस सिस्टम का उपयोग किया जाएगा? चीनी सरकार इस टूल्स को अवैध मानेगी और वाट्सएप उन्हें कैसे स्वीकार करेगा? एप्पल स्कैनिंग के लिए लिस्ट में दूसरी तरह की सामग्री जोड़ने के लिए दुनिया भर की सरकारों की शर्तों को कैसे मैनेज करेगा?

9टू5 मैक के अनुसार, एपल के एक सॉफ्टवेयर उपाध्यक्ष, सेबस्टियन मारिन्यू-मेस ने एक इंटरनल मेमो सौंपा है, जिसमें स्वीकार किया गया कि नए बाल संरक्षण में कुछ लोगों की प्राइवेसी के बारे में चिंतित हैं लेकिन एपल यूजर प्राइवेसी का ध्यान रखेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here