जबलपुर में उज्जवला 2.0 योजना का शुभारंभ करेंगे गृह मंत्री

0

वेटरनरी कॉलेज के कैंपस में शनिवार को आयोजित उज्जवला कार्यक्रम में महिलाओं को गैस कनेक्शन दिया जाएगा। देश के गृहमंत्री अमित शाह उज्जवला की दूसरी कड़ी का शुभारंभ करेंगे। इस कड़ी में देश में लगभग एक करोड़ महिलाओं को गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य है।

समारोह में शामिल होने के पूर्व गृह मंत्री और मुख्यमंत्री आयोजन स्थल के पास लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन करेंगे। इस प्रदर्शनी में 12 स्व सहायता समूह द्वारा किए जा रहे कार्यों का प्रदर्शन किया जा रहा है। प्रदर्शनी के बाद उज्जवला योजना पर आधारित पांच मिनट की फिल्म दिखाई जानी है। इसमें यह बताया जाएगा कि इस योजना के तहत कैसे काम किया जाएगा और महिलाओं को किस तरह का फायदा मिल रहा है और आगे भी मिलता रहेगा। इसके बाद केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह वर्चुअल कांफ्रेंस के माध्यम से दिल्ली से आयोजन में मौजूद उपस्थित जनों को संबोधित करेंगे। इसके बाद पांच महिलाओं को गैस कनेक्शन देने के लिए प्रमाण पत्र और प्रतीक चिन्ह भेंट किया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा आयोजन के पूर्व कन्या पूजन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया जाना है।

तेल के भी दाम बढ़ रहे, लेकिन कोई बोलता नहीं: श्रम एवं रोजगार पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्यमंत्री रामेश्वर तेली ने उज्जवला योजना के हितग्राहियों के लिए गैस के दाम कम करने के सवाल पर कहा कि तेल के भी दाम बढ़ रहे हैं लेकिन कोई बोलता नहीं है। देश टैक्स से चलता है। कोविड-19 से बचाव के लिए इंजेक्शन लगवाया उसमें क्या पैसे देने पड़े किसी को। उन्होंने साफ किया कि उज्जवला योजना गरीब महिलाओं के लिए है।

रामेश्वर तेली ने बताया कि असंगठित श्रमिकों को पंजीकृत करने का प्रयास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है। कोरोना संक्रमण काल के दौरान कितने असंगठित मजदूर बेरोजगार हुए इसका कोई डेटा नहीं था ऐसी स्थिति में सरकार उन्हें चिन्हित नहीं कर पा रही थी। ई श्रम पोर्टल के माध्यम से असंगठित मजदूर खुद को पंजीकृत करवा सकते हैं। नेशनल हेल्प डेस्क 14434 पर फोन करके असंगठित मजदूर अपना पंजीयन करा सकते हैं उन्हें इसके लिए कुछ जरूरी दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे राज्य मंत्री रामेश्वर तेली श्रमिक संगठनों के साथ आईआईआईटीडीएम में संवाद कर रहे थे इस दौरान उन्होंने पत्रकारों से भी बात की चर्चा के दौरान श्रमिक संगठनों के नेताओं ने भी श्रम में पंजीयन के दौरान कई अन्य सुविधाओं को जोड़ने की बात कही जिसे राज्य मंत्री ने अमल में लाने का भरोसा दिया कार्यक्रम श्रम विभाग के विभिन्न अधिकारी एवं असंगठित मजदूर संगठन के प्रतिनिधि शामिल रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here