मोईन अली बने इंग्लैंड क्रिकेट टीम के उपकप्तान, जानिए चौथे टेस्ट से पहले क्यों हुआ बड़ा बदलाव

0

भारत और इंग्लैंज के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में भिड़ंत हो रही है। भारत औ इंग्लैंड फिलहाल 1-1 की बराबरी पर हैं।  सीरीज का पहला टेस्ट ड्रॉ हो गया था जबकि दूसरे मैच में भारत ने 151 रन से जीत हासिल की। वहीं, इंग्लैंड ने तीसरे टेस्ट में एक पारी और 76 से भारत को शिकस्त दी। अब दोनों टीमें चौथे टेस्ट में गुरुवार से लंदन के केनिंग्टन ओवल मैदान पर टकराएंगी। हालांकि, मैच शुरू होने से इंग्लैंड ने बड़ा फैसला लेते हुए अपना उपकप्तान बदल दिया है। स्पिनर ऑलराउंडर मोईन अली को चौथे टेस्ट के लिए इंग्लैंड का उपकप्तान बनाया गया है।

आखिर क्यों बदलना पड़ा उपकप्तान?

मोईन विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर की जगह उपकप्तान बने हैं। बटलर को उनके दूसरे बच्चे के जन्म के के लिए पितृत्व अवकाश दिया गया है, जिसके बाद मोइन को वाइस-कैप्टन चुना गया। बता दें कि बटलर ने लीड्स में खेले गए तीसरे टेस्ट में विकेट के पीछे शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने मैच कुल आठ कैच पकड़े। बटलर ने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 3 कैच लपके। बटलर की गैरमौजूदगी में इंग्लैंड टीम में पहले से मौजूद जॉनी बेयरस्टो विकेटकीपिंग की जिम्मादेरी संभालेंगे।

क्या पांचवें टेस्ट में लौटेंगे जोस बटलर?

बटलर के भारत के विरुद्ध पांचवें और आखिरी टेस्ट के लिए लौटने पर भी स्थिति साफ नहीं है। इंग्लैंड कोच क्रिस सिल्वरवुड ने हाल ही में कहा था, ‘हम बटलर और उनके परिवार को दूसरे बच्चे के जन्म के लिए शुभकामनाएं देते हैं। दुर्भाग्य से वो चौथे टेस्ट मैच में नहीं खेलेंगे। हम इसपर नजर रहेगी कि बटलर पांचवें मैच के लिए वापस आएंगे या नहीं।’ गौरतलब है कि 34 वर्षीय मोईन ने अब तक इंग्लैंड की तरफ से 63 टेस्ट खेले हैं, जिसमें उन्होंने 5 शतक और 14 अर्धशतक की मदद से 2879 रन बनाए है। उन्होंने इस दौरान 193 विकेट झटके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here